शिमला: “मंत्री आपके द्वार”- कटासनी में राज्य स्तरीय शूटिंग रेंज स्थापित करने को 5 करोड़ स्वीकृत – विक्रमादित्य सिंह

“मंत्री आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत कैबिनेट मंत्री ने बाईचडी, देवनागर तथा शकराह पंचायतों का दौरा कर जन समस्या निवारण कार्यक्रम में की शिरकत
कहा….. देवनागर-थाची सड़क को पुनः किया जाएगा पक्का, प्रथम चरण में जीरो पॉइंट से 10 किलोमीटर तक की सड़क की टेंडर प्रक्रिया बरसात के बाद कर दी जाएगी आरंभ  

शिमला: लोक निर्माण व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की बाईचडी, देवनागर तथा शकराह पंचायतों का दौरा कर जन समस्या निवारण कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याएं सुनी और विभागीय अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान भी सुनिश्चित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है और अगले चार सालों के भीतर हर गांव को सड़क से जोड़ना, शिक्षा के सुदृढ़ीकरण, पेयजल की समस्या का निपटारा, कम वोल्टेज की समस्या को खत्म करना, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ पंचायत क्षेत्र के लोगों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।उन्होंने कहा कि पिछले शासनकाल में विधायक बनने के बाद विपक्ष में रहते हुए उन्होंने “विधायक आपके द्वार” कार्यक्रम शुरू किया था, जिसे इस शासन काल में भी निरंतर जारी रखते “मंत्री आपके द्वार” कार्यक्रम का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत वह स्वयं पंचायत क्षेत्रों में जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं और उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कुटासनी में इनडोर-आउटडोर स्टेडियम पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह के प्रयासों का नतीजा है जिन्होंने इस स्टेडियम के लिए राशि स्वीकृत करवाई और वर्तमान में इसका निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम के साथ एक राज्य स्तरीय शूटिंग रेंज स्थापित करने के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। शूटिंग रेंज के साथ एक बहुउद्देशीय स्टेडियम की संभावनाएं भी तलाशी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुटासनी इंडोर स्टेडियम के तैयार होने के उपरान्त यहां राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ-साथ महत्वपूर्ण व्यक्तियों की आवाजाही रहेगी इसलिए इस स्टेडियम को जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट के साथ सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए सर्वे आरंभ किया जाएगा।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि भारी बरसात के कारण हुई आपदा से प्रदेश की अधिकतर सड़कें अवरुद्ध हुई हैं और लगभग 2000 करोड़ का नुकसान लोक निर्माण विभाग का आंका गया है। उन्होंने बताया कि युद्ध स्तर पर सड़कें ठीक करने का कार्य जारी है और अब तक अधिकतर सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण क्षेत्र का विकास स्वर्गीय राजा वीरभद्र की देन है और उन्हीं के शासन काल में इस विधानसभा में बड़ी-बड़ी योजनाएं स्वीकृत एवं निर्मित गई हैं और इन्हीं योजनाओं में से एक बाईचडी का स्कूल भवन भी है जिसके लिए एक करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी जिसका भवन बनकर तैयार हो गया है। इस नए भवन के लिए ने फर्नीचर की व्यवस्था  शीघ्र की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाईचडी क्षेत्र में किसान नकदी फसलें उगाकर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर रहे हैं इसलिए इस क्षेत्र में बरसात के कारण क्षतिग्रस्त सिंचाई की कूल्हों की शीघ्र मरम्मत की जाएगी।

कैबिनेट मंत्री ने देवनगर मूलबैरी व शकराह में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि बरसात के कारण जिन लोगों के घरों के नजदीक व खेतों के डगे गिरे हैं उन्हें पुनः लगाने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा एक लाख रुपए की राशि प्रति व्यक्ति स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया है और इस योजना के तहत 68 करोड़ रुपए टूटू विकास खंड को स्वीकृत कर दिए गए हैं।  उन्होंने कहा कि देवनागर थाची सड़क को पुनः पक्का किया जाएगा जिसके लिए प्रथम चरण में जीरो पॉइंट से 10 किलोमीटर तक की सड़क मेटलिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया बरसात के बाद आरंभ कर दी जाएगी।

उन्होंने बाईचड़ी स्कूल मैदान के विस्तारीकरण के लिए 10 लाख, सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 05 लाख, तथा देवनगर पंचायत के विभिन्न विकास कार्यों के लिए 04 लाख रुपए की राशि विधायक निधि से देने की घोषणा भी की।
 कैबिनेट मंत्री ने “मंत्री आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान जन समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित किया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed