ऑनलाइन

हिमाचल: ग्राम पंचायतों के अंग्रेज़ी व हिन्दी नामों पर आपत्तियां आमंत्रित

हिमाचल: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि प्रदेश में ग्राम पंचायतों के नाम अंग्रेजी व हिंदी भाषा में प्रमाणित करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के  Local Govt. Directory  नामक सॉफ्टवेयर तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सॉफ्टवेयरज़ और सरकारी योजनाओं में ग्राम पंचायतों के हिन्दी तथा अग्रेज़ी भाषा में प्रामाणिक, शुद्ध तथा एक समान नामों को प्रयोग में लाने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त 3615 ग्राम पंचायतों के नामों की हिन्दी व अंग्रेज़ी भाषा में ज़िलावार सूची स्थानीय जनता के आक्षेपों के लिए प्रकाशित की गई है। यह सूची विभागीय वेबसाइट www.hppanchayat.nic.in     तथा हिमाचल प्रदेश सरकार के ई-राजपत्र में स्थानीय लोगों के अवलोकनार्थ उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायत के हिन्दी व अग्रेज़ी नामों में त्रुटियों, यदि कोई हो, के बारे में अपनी आपत्ति सम्बन्धित उपायुक्त को 15 दिनों के भीतर प्रस्तुत कर सकता है। सम्बन्धित उपायुक्त प्राप्त आपत्तियों पर विचार करके निर्णय लेने के पश्चात ग्राम पंचायत के नामों के अन्तिम प्रकाशन की सिफारिश राज्य सरकार को करेगा। राज्य सरकार द्वारा इन सिफारिशों के दृष्टिगत ग्राम पंचायतों के शुद्ध नामों की अन्तिम अधिसूचना जारी की जाएगी। अन्तिम रूप से अधिसूचित नाम उपयोग के लिए प्रामाणिक होंगें तथा केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सॉफ्टवेयर्ज़ तथा सरकारी योजना में प्रयोग किये जाएंगे जिससे विभिन्न दस्तावेज़ों में ग्राम पंचायतों के प्रामाणिक, शुद्ध और एक समान नाम उपलब्ध होंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed