चंबा: चुवाड़ी में मनाया जाएगा भटियात उत्सव- कुलदीप सिंह पठानिया

विधानसभा अध्यक्ष ने चुवाड़ी छिंज मेले में की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत

कहा…प्राचीन परम्पराओं को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य

छिंज मेला कमेटी को एक लाख रुपए देने की घोषणा

चंबा:  विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि आने वाले समय में भटियात विधानसभा क्षेत्र के चुवाड़ी मे भटियात उत्सव मनाया जाएगा ताकि लोगों को विधानसभा क्षेत्र भटियात की स्थानीय पारंपरिक लोक संस्कृति की झलक देखने को मिल सके।

कुलदीप सिंह पठानिया आज भटियात विधानसभा क्षेत्र के चुवाड़ी छिंज मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश के बावजूद मेलों की प्राचीन परम्पराओं एवं संस्कृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है ताकि आने वाली पीढ़ियां इन से रूबरू हो सकें।

पठानिया ने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं और इनसे आपसी भाईचारा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि मेले और उत्सवों के आयोजन से हमारी संस्कृति को संजोने और सहेजने को बल मिलता है, साथ ही साथ नई पीढ़ी को हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्पराओं का भी ज्ञान होता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष भर विभिन्न अवसरों पर मेलों का आयोजन किया जाता है जो समाज में समरस्ता और मेलजोल की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं साथ ही हमारी समृद्व संस्कृति एवं परम्पराओं का संरक्षण एवं संवर्धन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग अवसरों पर आयोजित होने वाले मेलों के आयोजनों के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि मेलों में खेल प्रतियोगिताओं एवं कुश्तियों के आयोजन से लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ ग्रामीण प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने एवं उभारने के लिए मंच भी मिलता है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने मेला कमेटी को एक लाख रूपये देने की घोषणा की।

इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने लखदाता पीर मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के उज्जवल भविष्य की मनोकामना की तथा मंदिर से मेला स्थल तक शोभायात्रा में भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed