सोलन: शूलिनी विवि में भारत की दृष्टि में विकास पर सत्र आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ लॉ के सहयोग से योगानंद सेंटर फॉर थियोलॉजी (वाईसीटी), पेशेवर और अकादमिक अध्ययन के साथ-साथ मूल्यवर्धित पाठ्यक्रम का एक केंद्र, ने ‘भारत की दृष्टि में विकास’ विषय पर एक सत्र का आयोजन किया।।

ज्ञान विज्ञान आध्यात्मिक संगठन, गुजरात के स्वामी असंगानंद सरस्वती इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे। उन्होंने विभिन्न विभागों के छात्रों से भी बातचीत की। कुलाधिपति प्रोफेसर पीके खोसला और कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने स्वामी असंगानंद सरस्वती को सम्मानित किया।

स्वामी असंगानंद ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के वास्तविक अर्थ के लिए तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं- विज्ञान, प्राचीन भारतीय ज्ञान और आध्यात्मिकता। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चिकित्सा विज्ञान, आयुर्वेद, योग, खगोल विज्ञान, ज्योतिष, वास्तुकला आदि सहित गणित और विज्ञान के क्षेत्र में भारतीय विज्ञान का एक महान इतिहास है। प्राचीन भारत में इतने साल पहले बहुत सारा वैज्ञानिक ज्ञान विकसित हुआ, लेकिन हम अपनी जड़ों को भूल गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि वेदों, भगवद-गीता, उपनिषद और रामायण जैसे प्राचीन भारतीय शास्त्रों के ज्ञान के माध्यम से, हम सतत विकास के लिए आवश्यक प्रभावी विकास के प्रतिमान को समझ सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed