शिक्षा क्षेत्र में वर्तमान वित्त वर्ष में खर्च होंगे 8828 करोड़ : कुलदीप सिंह पठानिया

कहा….प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में किए जा रहे विशेष प्रयास

रावमापा मनहुता के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे होनहार

मनहूता में लोगों की समस्याएं सुनी, किया समाधान

चंबा: विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में नई योजनाएं भी आरंभ की गई हैं। इस समय प्रदेश में उच्च स्तर तक शिक्षण संस्थानों का बड़ा नेटवर्क विद्यमान है। सभी शिक्षण संस्थानों में पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध करवाने के कारगर प्रयास किए जा रहे हैं व शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया लगातार जारी है। इस वित्त वर्ष में शिक्षा के लिए 8828 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

यह बात कुलदीप सिंह पठानिया आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मनहुता के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान बोल रहे थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्कूलों में ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है और उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि अध्यापक और अभिभावक दोनों मिलकर बच्चों में ऐसे गुणों का सृजन करें, जोे भविष्य में उनके काम आ सके। उन्होंने विद्यार्थियों से स्कूल में पूर्ण अनुशासन से मन लगाकर पढ़ाई करने और साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि छात्रों ने स्कूल में जिस उद्देश्य के लिए प्रवेश लिया है उसे प्रतिदिन स्मरण कर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने छात्रों को समय के महत्व को समझाते हुए इसका सदुपयोग करने की सलाह दी।

उन्होंने पुरस्कृत छात्रों को बधाई देते हुए आशा जताई कि इनसे प्रेरणा लेकर स्कूल के अन्य छात्र भी कड़ी मेहनत कर अपना अलग मुकाम बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में रोड नेटवर्क को सुदृढ बनाया जाएगा और हर सुदूर गांव को संपर्क सड़क मार्ग से जोडने का प्रयास किए जा रहे। कहा कि 2027 तक हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय प्राथमिक पाठशाला मनूहता को संपर्क सड़क मार्ग से जोड़ने की बात भी अपने संबोधन मे कही।

कुलदीप सिंह पठानिया ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनूहता में रिक्त चल रहे विभिन्न अध्यापक के पदों, अतिरिक्त कमरों तथा खेल मैदान के अलावा अन्य मूलभूत सुविधा जल्द उपलब्ध करवाने का अशवासन दिया।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में विभिन्न विकासात्मक कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम जनमानस की मांगों के अनुसार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भारी बारिश के कारण क्षेत्र में हुई क्षति की पूर्ति के लिए 48 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने स्कूल के बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रधानाचार्य और सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।

स्कूल के प्रधानाचार्य किशोरी लाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बेहतर प्रदर्शन के लिए 31 हज़ार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर उन्होंने स्कूल के शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed