सोलन: नौणी विश्वविद्यालय में बागवानी, वानिकी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

सोलन: डॉ यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बागवानी, वानिकी, जैव प्रौद्योगिकी, खाद्य प्रौद्योगिकी और कृषि-व्यवसाय में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर लॉग इन करके आवेदन कर सकते हैं। सभी कार्यक्रमों की विस्तृत विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।

विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में स्थित बागवानी महाविद्यालय,वानिकी महाविद्यालय और नेरी और थुनाग में बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालयों के एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई। विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में बीएससी बागवानी और बीएससी वानिकी, एम॰एस॰सी॰, एम॰बी॰ए॰ एग्री-बिजनेस, एम॰टेक॰ खाद्य प्रौद्योगिकी और नेरी महविद्यालय में बी॰टेक॰ बायोटेक्नोलॉजी और बी॰टेक॰ खाद्य प्रौद्योगिकी प्रोग्राम के लिए आवेदन किया जा सकता हैं।

कीट विज्ञान, फ्लोरीकल्चर और लैंडस्केपिंग, फल विज्ञान, मॉलेक्युलर बायोलॉजी और जैव प्रौद्योगिकी, प्लांट पैथोलॉजी, प्लांटेशन, स्पाइस, औषधीय और सुगंधित फसलें, पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन, बीज विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और वनस्पति विज्ञान विषयों में बागवानी में एम॰एस॰सी॰ के लिए आवेदन कर सकते हैं। एम॰बी॰ए॰ एग्री-बिजनेस मैनेजमेंट और एम॰टेक॰ फूड टेक्नोलॉजी के कोर्स भी ऑफर किए जा रहे हैं। कृषि अर्थशास्त्र, कृषि विस्तार शिक्षा, कृषि सांख्यिकी, बायोकेमिस्ट्री, पर्यावरण विज्ञान, फॉरेस्ट बायोलॉजी और वृक्ष सुधार, वन उत्पाद और उपयोगिता, वन संसाधन प्रबंधन, माइक्रोबायोलॉजी, प्लांट फिजियोलॉजी, सिल्वीकल्चर और एग्रोफोरेस्ट्री॰ और मृदा विज्ञान विषयों में वानिकी में एम॰एस॰सी॰ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक कार्यक्रमों के लिए सामान्य सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून और स्व-वित्तपोषित सीटों के लिए 28 जून है। स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 17 जून है। यूजी और पीजी प्रोग्राम की प्रवेश परीक्षा की तारीख क्रमश: 18 जून और 25 जून है। स्नातक कार्यक्रम प्रवेश परीक्षा का परिणाम 26 जून को घोषित किया जाएगा जबकि स्नातकोत्तर कार्यक्रम का परिणाम 2 जुलाई को घोषित किया जाएगा। स्नातक स्व-वित्तपोषित सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची 30 जून को प्रदर्शित की जाएगी। स्नातक प्रवेश परीक्षा सोलन, हमीरपुर, सुंदरनगर, पालमपुर और रामपुर में आयोजित की जाएगी।

स्नातक प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर स्नातक कार्यक्रमों की सामान्य सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। जबकि स्नातक की स्व वित्त पोषित सीटों पर प्रवेश 10+2 परीक्षा में चार विषयों-अंग्रेजी, फ़िज़िक्स, कैमिस्ट्रि और बायोलॉजी/ गणित की मेरिट के आधार पर होगा। स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed