इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र शिमला ने मनाया 36वां दीक्षांत समारोह

शिमला: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का 36वां दीक्षांत समारोह इग्नू क्षेत्रीय केंद्र शिमला द्वारा आज 3 अप्रैल 2023 को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्सइंजीनियर भवननिगम विहार शिमला-2 स्थित सभागार में आयोजित किया गया। इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्रों के लिए आयोजित इस दीक्षांत समारोह में हिमाचल प्रदेश से कुल 9331 शिक्षार्थी डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए योग्य पाए गए, जिनमें से 1,302 छात्रों ने पंजीकरण करवाया और 157 छात्रों ने दीक्षांत समारोह में अपनी उपस्थिति की सहमति दी थी।

इस दीक्षांत समारोह में हिमाचल प्रदेश के अध्ययन केन्द्र-1102 (मण्डी) के छात्र अंकित यादव को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के फलस्वरूप मास्टर ऑफ आर्टस इन सोसयोलॉजी’ कार्यक्रम (Master of Arts in Sociology) में युनिवर्सिटी के स्वर्ण पदक’  के लिए चुना गया है। इसके अतिरिक्त अध्ययन केन्द-1101 (शिमला) की सुश्री शिवानी यादव को पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन’ कार्यक्रम (Post Graduate Diploma in Translation)  में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मैरिटोरियस स्टूडेंट’  चुना गया है।

इग्नू के 36वें दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली स्थित इग्नू मुख्यालयमैदान गढ़ी में आयोजित किया गया जिसमें भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि रहीं और उन्होंने दीक्षांत भाषण दिया। इस अवसर पर श्री धमेन्द्र प्रधानमाननीय मन्त्री शिक्षाकौशल विकास और उद्यमशीलता विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। इस समारोह का सीधा प्रसारण सैटेलाइट के माध्यम से सभी क्षेत्रीय केन्द्रों पर उपलब्ध रहा। इग्नू मुख्यालय दिल्ली के साथ-साथ देशभर के चुनिंदा 36 क्षेत्रीय केन्द्रों पर भी स्थानीय स्तर के समारोह का आयोजन किया गया।

इग्नू क्षेत्रीय केन्द्रशिमला में आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रोफेसर (डॉ.) शशी कुमार धीमानउपकुलपतिहि.प्र. तकनीकी विश्वविद्यालयहमीरपुर विशिष्ट अतिथि थे। उन्होंने इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री/डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रदान किए।

वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशकडॉ. जोगिन्द्र कुमार यादव ने क्षेत्रीय केन्द्र शिमला की वर्ष 2022 की रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा इग्नू की विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी दी। क्षेत्रीय केन्द्र की गत वर्ष की प्रमुख उपलब्धियों का विवरण देते हुए उन्होंने बताया-

हिमाचल प्रदेश में इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में वर्ष 2020 में पंजीकृत 44 हजार छात्रों की तुलना में वर्ष 2021 में जहां 50 हजार छात्र पंजीकृत हुए वहीं 2022 में छात्रों की नामांकन संख्या 52 हजार से अधिक हो गई है जो कि एक सराहनीय उपलब्धि है।

छात्र सहायता सेवाओं के सुदृढ़ीकरण तथा प्रभावी बनाने के दृष्टिगत प्रदेश भर में स्थापित इग्नू अध्ययन केन्द्रों के समन्वयकों तथा स्टाफ के लिए क्षेत्रीय केन्द्र शिमला द्वारा प्रति माह नियमित तौर पर ऑनलाइन मीटिंग’, तथा ऑरिएंटेशन प्रोग्राम’ आदि का आयोजन किया जा रहा है। 

छात्रों एवं अन्य स्टेकहॉल्डर्स को नवीनतम गतिविधियों की अपडेट्स के दृष्टिगत क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा साप्ताहिक लाइव फेसबुक सैशन’ का नियमित आयोजन किया जा रहा है।

छात्रों की शिकायतों के त्वरित निवारण हेतु क्षेत्रीय केन्द्र तथा अध्ययन केन्द्रों पर नियमित तौर पर ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से छात्र शिकायत निवारण कैम्प’ आयोजित किए जा रहे हैं। 

प्रिंट/इलैक्ट्रानिक तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म द्वारा प्रदेश भर में ग्रामीण/दूर-दराज के क्षेत्रों विशेषकर गोद लिए गॉंवों की पंचायतों में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति के छात्रों को इग्नू में मुफ्त शिक्षा जैसी सुविधाओं के प्रति जागरुक करवाया जा रहा है। 

मुख्य अतिथि प्रोफेसर (डॉ.) शशी कुमार धीमान ने अपने संबोधन में दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के प्रसार मेंविशेषकर दूर-दराज के क्षेत्रों मेंइग्नू के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक एवं विषम परिस्थितियों को देखते हुए उच्च शिक्षा के प्रसार में इग्नू द्वारा प्रदान की जा रही दूरस्थ शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने इग्नू द्वारा तैयार की गई अध्ययन सामग्री तथा विद्यार्थी सहायता सेवाओं के उत्कृष्ट संचालन की सराहना करते हुए शिक्षा के वर्तमान परिदृश्य में मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा प्रणाली की सार्थकता पर बल दिया।

प्रदेश के विभिन्न कार्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री/डिप्लोमा प्रदान करने के उपरान्त विशिष्ट अतिथिप्रोफेसर शशी कुमार धीमान ने उन्हें बधाई दी तथा आह्नान किया कि वे अपनी अर्जित शिक्षा व ज्ञान के द्वारा समाज एवं राष्ट्र निर्माण में योगदान करें और शिक्षा से वंचितों को इग्नू के माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करें।

इस समारोह में इग्नू अध्ययन केन्द्रों के समन्वयक/राजकीय महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यइग्नू के पूर्व छात्र तथा क्षेत्रीय केन्द्र के अधिकारी/कर्मचारी व अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। दीक्षांत समारोह का संचालन तथा धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. कुसुम सरस्वालसहायक कुलसचिव ने किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed