NCPI ने दी सफाई -1 अप्रैल से UPI लेन-देन पर नहीं लगेगा चार्ज

बिजनेस डेस्कः भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बुधवार को स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि बैंक खाते से बैंक खाता आधारित यूपीआई भुगतान या सामान्य यूपीआई भुगतान पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। एनपीसीआई ने बयान में कहा कि विक्रेता के ‘पूर्व भुगतान साधन (पीपीआई)’ के जरिए लेनदेन करने पर इंटरचेंज शुल्क लगेगा। हालांकि यह शुल्क ग्राहकों को अदा नहीं करना होगा।

इसमें बताया गया, ‘‘इंटरचेंज शुल्क सिर्फ पीपीआई मर्चेंट लेनदेन पर ही लगेगा, ग्राहकों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि बैंक खाते से बैंक खाता आधारित यूपीआई भुगतान (सामान्य यूपीआई भुगतान) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।” पीपीआई के यूपीआई में जुड़ने के बाद ग्राहकों के पास कोई भी बैंक खाता इस्तेमाल करने का विकल्प होगा। बैंक खाते से बैंक खाते में लेनदेन ग्राहकों और विक्रेताओं दोनों के लिए नि:शुल्क होगा। 

एनसीपीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि यूपीआई यूज करना पूरी तरह फ्री, फास्‍ट और स‍िक्‍योर है। UPI के जर‍िये हर महीने 8 ब‍िल‍ियन से ज्‍यादा ट्रांजेक्‍शन ग्राहकों और दुकानदारों की तरफ से क‍िये जाते हैं। बैंक से पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई का काफी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप यूपीआई के जरिए बैंक से पैसा ट्रांसफर करते हैं तो कोई चार्ज नहीं देना होगा। NPCI ने कहा है कि बैंक से लेनदेन करने पर यानी आम UPI पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

वहीँ NPCI की मानें तो यूपीआई के जरिये भुगतान आगे भी फ्री और आसान बना रहेगा। इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह पहले की तरह की पूरी तरह मुफ्त रहेगा। NPCI की ओर से ये रिलीज उन खबरों के बाद जारी की गई है, जिनमें बताया गया था कि UPI से 2000 रुपये से ज्यादा मर्चेंट पेमेंट पर एक अप्रैल 2023 से 1.1 फीसदी का प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट PPI चार्ज वसूला जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed