हमीरपुर: जंगल में अनाज फेंकने पर सहकारी सभा को कारण बताओ नोटिस जारी

पपलाह के जंगल में फेंका गया था उचित मूल्य की दुकान का कचरा, मरम्मत कार्य के लिए की गई थी सफाई

हमीरपुर: विकास खंड भोरंज की ग्राम पंचायत पपलाह के जंगल में चावल की बोरियां फेंके जाने से संबंधित समाचारों का त्वरित संज्ञान लेते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने शनिवार शाम को ही संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए थे।

अरविंद शर्मा ने बताया कि शनिवार शाम को ही हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव वर्मा, निरीक्षक रणजीत सिंह, बाहनवीं के गोदाम के प्रभारी सुनील कुमार और शिकायतकर्ता सुरेंद्र कुमार कुछ मीडियाकर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गए थे। इस दौरान बोरियों की जांच करने तथा इन्हें खोलने पर उनमें कूड़ा-कर्कट, कुछ कीटनाशक दवाईयां तथा चावल, गेहूं और दालों के दाने पाए गए।

जिला नियंत्रक ने बताया कि मौके पर ही आस-पास के क्षेत्रों की उचित मूल्य की दुकानों से संपर्क करने पर पता चला कि सहकारी सभा हनोह की उचित मूल्य की दुकान की सफाई से निकले कचरे को पपलाह के जंगल में फेंका गया है। इस दुकान के विक्रेता पंकज कुमार को तुरंत मौके पर बुलाया गया। पंकज कुमार ने बताया कि हाल ही में उचित मूल्य की दुकान की मरम्मत गई थी तथा इसके फर्श पर टाइलें लगाई जा रही थीं। इसके लिए दुकान की सफाई की गई थी।

जिला नियंत्रक के अनुसार पंकज कुमार ने स्वीकार किया कि लोगों को राशन वितरित करते समय चावल, गेहूं और दालों इत्यादि के दाने कई बार नीचे गिर जाते हैं। दुकान की सफाई के दौरान निकले कचरे में यही दाने थे। ये दाने काफी समय से दुकान में पड़े हुए थे और सफाई के बाद कचरे के साथ ही इन्हें जंगल में फेंका गया था। पंकज कुमार के अनुसार यह सहकारी सभा की प्रबंधन समिति के ध्यान में भी है।

जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने कहा कि विक्रेता को इन बोरियों को इस तरह अव्यावसायिक ढंग से नहीं फेंकना चाहिए था। उन्होंने बताया कि सहकारी सभा को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। इसके अलावा भोरंज खंड के निरीक्षक को भोरंज की सभी उचित मूल्य की दुकानों के स्टॉक की जांच करने तथा दो दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed