सोलन: नौणी विश्वविद्यालय के 32 छात्र महीने भर के प्रशिक्षण के लिए जाएंगे बैंकॉक

आईसीएआर एन.ए.एच.ई.पी. परियोजना के तहत पूर्ण वित्तपोषित प्रशिक्षण

सोलन: स्नातक छात्रों को अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक कदम उठाते हुए डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी अपने 32 बी॰एस॰सी॰ छात्रों को प्रतिष्ठित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बैंकॉक में एक महीने के पूर्ण प्रायोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भेजेगा।

विवि के छात्र एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के खाद्य, कृषि और जैव संसाधन विभाग में ‘बागवानी और वानिकी के सतत विकास की ओर तकनीकी प्रगति’ कोर्स का हिस्सा बनेगें। नौणी में मुख्य परिसर के दो कॉलेजों और हमीरपुर के नेरी में स्थित घटक कॉलेज के कुल 32 छात्र, जिसमें 16-16 छात्र बागवानी और वानिकी विषयों से होंगे, इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा होंगें।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के संस्थागत विकास योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत पिछले दो वर्षों से विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्य और गतिविधियां की जा रही है।

इस अवसर पर नौणी विवि के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने कहा कि हमें खुशी है कि विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए भेजने के लिए आईसीएआर से मंजूरी मिल गई है। विश्वविद्यालय के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। चयनित छात्रों को 12 जनवरी से शुरू होने वाले कार्यक्रम के लिए एक महीने की अवधि के लिए एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में ‘विशेष छात्रों’ के रूप में प्रवेश दिया जाएगा।

प्रोफेसर चंदेल ने कहा कि छात्रों का चयन स्नातक स्तर पर अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। उन्होंने बताया कि हमारे सभी छात्रों के लिए एक शानदार अवसर है जो बागवानी और वानिकी के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकी प्रगति से उन्हें रूबरू होने और सीखने का एक मौका देगा। कुलपति ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से छात्रों को प्राप्त होने वाली तकनीकी जानकारी और व्यावहारिक अनुभव उनके पेशेवर करियर के लिए उपयोगी होगा और सतत कृषि विकास में योगदान देगा।

आईडीपी के प्रधान अन्वेषक डॉ. केके रैना ने बताया कि सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और सभी छात्र 9 जनवरी को बैंकॉक के लिए रवाना होंगें। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए फैकल्टी को भेजने की प्रक्रिया में भी है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए चयनित छात्र: आर्ची मिश्रा, मुस्कान ठाकुर, कृतिका राणा, अदिति अग्रवाल, अक्षिता शर्मा, भाव्या भलैक, अंकिता कश्यप, आरुषि, स्पर्धा शर्मा, इकरा फातिमा, महिमा ठाकुर, सागरिका काल्टा, सेलिना नय्यर, पारुल शर्मा, सेजल मलिक, रजत, विकास ठाकुर, अनुभव पठानिया, मुस्कान, रुचिका शर्मा, सपना शर्मा, मुग्धा अवस्थी, अमीषा ठाकुर, रीत कौंडल, कलश, प्रिया ठाकुर, शाहना खान, उज्ज्वल सैनी, पल्लवी, रूपल, किरण कुमारी और श्रेया शर्मा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed