अनुराग ठाकुर के आह्वान पर H.O.W #MP Connect कार्यक्रम में जुटे सांसद

  • महिला सम्मान, सुरक्षा और सशक्तिकरण के विषय पर युवाओं से की चर्चा
  • दोबारा “निर्भया दुष्कर्म घटना” ना हो, इसलिए अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में चलाएंगे विशेष जनजागरण अभियान

नई दिल्ली: भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव, हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर की सामाजिक पहल “Honour Our Women (H.O.W) फाउंडेशन के तत्वाधान में आज दिल्ली स्थित उनके आवास पर #MPConnect कार्यक्रम की शुरुआत की गई।   कार्यक्रम में विभिन्न राजनैतिक दलोंके तमाम सांसदों ने युवाओं के साथ विचार-विमर्श और चर्चा कर महिला सम्मान, सुरक्षा और सशक्तीकरण के विषयों को लेकर अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में विभिन्नकार्यक्रम चलाने की प्रण लिया। गौरतलब है की 2012 में आज ही के दिन 16 दिसंबर को दिल्ली की अति निंदनीय “निर्भया” दुष्कर्म घटना घटी थी।

H.O.W के संस्थापक अनुराग ठाकुर ने कहा की भारतीय इतिहास के पन्नों में शूरवीरों की गाथाओं के साथ 16 दिसंबर 2102 का वह काला पन्ना भी दर्ज हो गया,जिसने पुरुषसत्ता और सामंती मानसिकता के लिजलिजे कीचड में मदमस्त डूबे भारतीय समाज को झकझोर के रख दिया था। ठाकुर ने कहा की 21वीं सदी युवाओंकी सदी है। 16 दिसंबर की घटना अत्यंत दुखद थी। इस घटना की जितनी निंदा और रोष प्रकट किया जाए, कम है परन्तु यह घटना दुबारा न हो पाये इसके लिएयुवाओं को आगे आना होगा। जहाँ एक और युवाओ ने इन्साफ की मांग को लेकर जोश भरे आंदोलन किये वहीँ अब आवश्यकता है की प्रत्येक सांसद अपने-अपनेक्षेत्रों में विधानसभा स्तर पर जन-जागरण कार्यक्रम करे जिससे यह निश्चित हो सके की एक और फिर कभी “निर्भया” के साथ दुखद घटना न घटे । देश में महिलाओं केप्रति समाज के दृष्टिकोण, मानसिकता और क़ानून में बदलाव की आवश्यकता है जिसके लिए देश के सभी सांसद विशेषकर युवा सांसद दलगत राजनीति से ऊपर उठकरकार्य करने के लिए एकजुट हैं।

MPConnect कार्यक्रम के तहत सभी सांसद, “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के कार्यक्रमों को प्रथमिकता देकर, प्रशासन एवं अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से विधानसभा स्तर पर चालने का आह्वान किया । साथ ही महिलाओं के सशक्तीकरण वाले समस्त कार्यक्रमों का उचित क्रियान्वन किया जा सके इसके लिए भी विशेष रूप सेप्रयास किया जाए । साथ ही उन्होंने सांसदों से आह्वान किया की वह अपने भाषणों के माध्यम से, अपने कार्यालयों में अपने कर्मचारियों द्वारा महिलाओं से व्यवहारकुशलता सुनिश्चित करवाना, सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों लोगों तक महिला सम्बंधित विषयों पर नयेपन से प्रकाशित करना और महिला नेतृत्व को बढ़ावा देनेजैसे कार्यों को प्राथमिकता देने पर बल दें । इसके अतिरिक्त ज़मीनी स्तर पर सभी सांसद अपने अपने क्षेत्रों में आत्म रक्षण के कार्यक्रम भी चलवाएं जिससे महिलाओंका आत्मविश्वास बढ़ाया जा सके ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *