कुल्लू: शिरढ़ नाले में बन रहे 1.5 मेगा वाट के गुनाल बिजली प्रोजेक्ट का ग्रामीणों ने जताया विरोध

कुल्लू: शिरढ़ नाले में बन रहे 1.5 मेगा वाट के गुनाल बिजली प्रोजेक्ट का ग्रामीणों ने विरोध जताया है। प्रोजेक्ट के विरोध में आज पतलीकूहल थाने में सैकड़ों महिलाएं एवं पुरूष पहुंचे जिन्होंने  प्रोजेक्ट प्रबन्धन द्वारागत दिनों की गई एफ आई आर को गलत बताया। ग्रामीणों का कहना है कि प्रोजेक्ट में पिछले दिनों हुई आगजनी का आरोप प्रोजेक्ट के लोगों ने गांव की महिलाओं व ग्रामीणों पर लगाया है जो कि सरासर निराधार है।

बिजली प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे ग्रामीणों

पिछले 6 महीने से शिरढ़ नाले के हिंबरी घराट में बन रहे प्रोजेक्ट का गा्रमीण विरोध कर रहे हैं मगर ना तो प्रशासन व ना ही सरकार उनकी बात सुनने को तैयार है । प्रोजेक्ट कुनाल बिजली प्रोजेक्ट के प्रबन्धक बार बार आग्रह करने पर भी गा्रमीणों से बात करने नहीं आ रहे । जिसके चलते 14 अगस्त को ग्रामीणों जिनमें महिलाएं भारी संख्या में थीं प्रोजेक्ट प्रबन्धकों से बात करने प्रोजेक्ट साईट पर पहुंचे मगर उन्हे गेट से अन्दर ही नहीं जाने दिया गया । अगले दिन पुलिस में प्रोजेक्ट प्रबन्धकों ने ग्रामीणों  के खिलाफ आगजनी की एफ आई आर दर्ज करवाई। अब ये केस हाई कोर्ट में विचाराधीन है । बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट अब सबलेट किया गया है को शिली पावर प्रोजेक्ट के नाम से है ।

एफ आई आर में 100 लोगों का जिक्र

प्रोजेक्ट का विरोध कर रही शिरढ़ व देवगढ़ व बैंची पंचायत के करीब 100 लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई गई है जिसमें 4 लोगों के नाम प्रमुख हैं। ग्रामीणों ने बताया कि ये सरासर झुठ है ग्रामीणों ने कहीं कोई आगजनी नहीं की है।
प्रोजेक्ट लगाए जाने का विरोध कर रहे ग्रामीण पंचायत समिति सदस्य शिरढ़ रंजना देवी,होमिन्द्र महन्त,नवनीत, मियां, गिरधर ठाकुर, मोहर सिंह, राजीव शर्मा, राम लाल नेगी, महिला मण्डल प्रधान कांता देवी, कमला, इन्दिरा, निशा शर्मा पुष्पा देवी रेशमू देवी, ललित कुमा और  प्रीतम सिंह ने बताया कि अगर सरकार बिजली प्रोजेक्ट को रद्द नहीं करती है तो ग्राम पंचायत के लोग आने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार भी कर सकते हैं ।

मुकेश राठौर एसएचओ पतलीकूहल थाना-मामला उच्च न्यायालय में चल रहा है 4 महीने पहले इसी स्थान पर काम शुरू होने वाले दिन मारपीट हुई थी जिसकी एफ आई आर भी दर्ज है। दूसरी एफआईआर प्रोजेक्ट प्रबन्धन ने 22 अगस्त को की है जिसमें 100 के करीब लोगों का हवाला दिया गया है ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed