शूलिनी विवि में 22 अगस्त से सिनर्जिस्टिक प्रशिक्षण कार्यक्रम

सोलन: वैज्ञानिक और तकनीकी अवसंरचना (एसटीयूटीआई) के उपयोग पर शूलिनी विश्वविद्यालय सोमवार से सात दिवसीय सिनर्जिस्टिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की मेजबानी करेगा। यह शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया जा रहा है और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत द्वारा एक पहल, रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई (आईसीटी) द्वारा समर्थित है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम शूलिनी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज द्वारा अनुप्रयुक्त विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी संकाय के सहयोग से आयोजित किया जाएगा।

डॉ दीपक कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, मेजबान संस्थान समन्वयक, डीएसटी, आईसीटी, शूलिनी विश्वविद्यालय ने विस्तार से बताया कि यह कार्यक्रम “दवा डिजाइन और दवा खोज में हालिया दृष्टिकोण और तकनीकों” पर केंद्रित है। यह उच्च प्रदर्शन तरल क्रोमैटोग्राफी (एचपीएलसी), उच्च प्रदर्शन पतली परत क्रोमैटोग्राफी (एचपीटीएलसी), गैस क्रोमैटोग्राफी मास स्पेक्ट्रोमेट्री (जीसी-एमएस), फूरियर-ट्रांसफॉर्म इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोस्कोपी (एफटीआईआर), सोडियम डोडेसिल- सहित इंस्ट्रूमेंटेशन के व्यावहारिक जोखिम को कवर करेगा। सल्फेट पॉलीएक्रिलामाइड जेल वैद्युतकणसंचलन (एसडीएस पृष्ठ), गैस-तरल क्रोमैटोग्राफी, एक्टा शुद्धि प्रणाली, और अन्य उपकरण।

इस कार्यक्रम में पूरे भारत के विभिन्न संस्थानों के प्रतिभागी, जिनमें स्नातकोत्तर, संकाय सदस्य, वैज्ञानिक, अनुसंधान विद्वान और उद्योग के कर्मचारी इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेंगे। प्रो. दुलाल पांडा (निदेशक एनआईपीईआर-मोहाली), डॉ संजीव खोसला (निदेशक, सीएसआईआर-आईएमटेक, चंडीगढ़), पद्म श्री प्रो. आरसी सोबती (प्रोफेसर, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय और सहित प्रमुख संस्थानों के कई वक्ताओं को आमंत्रित किया गया  है। पूर्व कुलपति, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़) और विभिन्न प्रमुख संस्थानों जैसे IIT, इंस्टीट्यूट ऑफ नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी, AIIM, NABI, और अन्य के वक्ता  शामिल हैं। शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो प्रेम कुमार खोसला और शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति अतुल खोसला ने इस कार्यक्रम की मेजबानी के लिए शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी।

DST- STUTI भारत सरकार की योजना है, जो ‘वैज्ञानिक और तकनीकी बुनियादी ढांचे का उपयोग करने वाले सिनर्जिस्टिक ट्रेनिंग प्रोग्राम’ (STUTI) का उद्देश्य देश भर में ओपन एक्सेस एस एंड टी इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से मानव संसाधन और इसकी ज्ञान क्षमता का निर्माण करना है। शैक्षणिक संस्थानों में अनुसंधान और विकास के बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए डीएसटी फंडिंग की विभिन्न योजनाओं के पूरक के रूप में, STUTI योजना एक व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और अत्याधुनिक उपकरणों के साथ-साथ साझा करने की दिशा में संवेदीकरण की कल्पना करती है और  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सुविधाओं की पारदर्शी पहुंच सुनिश्चित भी सुनिश्चित करती है ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed