मुख्यमंत्री की बल्ह विधानसभा क्षेत्र को 252 करोड़ की सौगात

सीएम बोले: बैहना सड़क को डबल लेन बनाने से संबंधित मामला रखा जाएगा सीआरएफ के समक्ष 

:-बल्ह में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए ओएलएस सर्वेक्षण कर लिया गया है पूरा और शीघ्र ही लिडार सर्वेक्षण भी कर लिया जाएगा पूरा 

मण्डी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज बल्ह विधानसभा के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने यहां करीब 252 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन किए। उन्होंने इस विधानसभा क्षेत्र के गागल में करीब 172 करोड़ और रिवालसर में लगभग 80 करोड़ रुपये के कुल 27 शिलान्यास व उद्घाटन किए।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र की 14 नई पंचायतों को 10-10 लाख, नेरचौक में बिजली विभाग का सब स्टेशन खोलने और ऐच्छिक निधि से जनसभा में मौजूद महिला मंडल को 10-10 हजार रुपये की सहयोग राशि देने की घोषणा की।
इसके अलावा उन्होंने रिवालसर के लिए हेलीपैड, अग्निशमन उपकेंद्र, पुलिस चौकी को पुलिस थाना में अपग्रेड, सीएचसी रिवालसर को सिविल अस्पताल का दर्जा देने की घोषणा की। इसके साथ ही कलखर से रत्ती सड़क मार्ग को चौड़ा करने के लिए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की। लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सुंदरनगर से बड़ाहन बस सेवा को जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया।
गागल में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शायद ये बल्ह क्षेत्र में पहली बार हो रहा है कि यहां एक साथ, एक समय, एक स्थान पर 17 शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं लगी हैं। जिसमें से 9 पट्टिकाएं शिलान्यास व 8 उद्घाटन की हैं। इसके अलावा उन्होंने रिवालसर में 10 शिलान्यास व उद्घाटन किए।

‘बल्ह में एनडीआरएफ के लिए एफसीए का काम बाकी’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियां कठिन हैं और यहां अकसर हादसे होते हैं, ऐसे में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ की जरूरत पड़ती थी, जो पंजाब या हरियाणा से हिमाचल के लिए भेजी जाती थी। ऐसे में इस मामले को हमारी सरकार ने गंभीरता से लिया और गृहमंत्री अमित शाह से हिमाचल को एनडीआरएफ की एक बटालियन देने की मांग की, जिसे उन्होंने स्वीकृति प्रदान की जो इसी बल्ह विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होगी।
उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की बटालियन के लिए 300 बीघा की जमीन चयनित कर ली गई है और फॉरेस्ट की क्लीयरेंस मिलते ही यह यहां स्थापित हो जाएगी। इस बटालियन में 1000 जवान सेवाएं देंगे जो आपात समय में प्रदेश के किसी भी कोने में जा सकेंगे।

‘प्रदेश का बड़ा एयरपोर्ट बल्ह में’

मुख्यमंत्री  ने कहा कि हिमाचल में हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं जिन्हें सड़क मार्ग से यहां पहुंचना पड़ता है। एयरपोर्ट तो हैं, लेकिन वह सभी छोटे हैं, इसलिए हमने केंद्र से एक बड़े एयरपोर्ट की मांग की। यह बड़ा एयरपोर्ट भी बल्ह विधानसभा क्षेत्र में ही बनेगा, जिसके लिए वित्त आयोग ने केंद्र सरकार से 1 हजार करोड़ रुपये की सिफारिश की है, इसके अलावा कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए भी 400 करोड़ रुपये की सिफारिश की है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि एयरपोर्ट का काम शुरू होते ही जिन लोगों की जमीन इस प्रोजेक्ट के दायरे में आएगी सरकार उन लोगों को दूसरी जगह बसाएगी। उन्होंने कहा कि बड़ा एयरपोर्ट बनने से ना सिर्फ बल्ह बल्कि पूरे हिमाचल की तस्वीर बदल जाएगी।

‘ये मण्डी हमारी थी, हमारी है और हमारी ही रहेगी’

मुख्यमंत्री  ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भी मण्डी की सभी 10 की 10 सीटें बीजेपी को जितानी हैं और 2022 में फिर से भाजपा की सरकार बनानी हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ये मंडी हमारी थी, हमारी है और हमारी ही रहेगी। हिमाचल में ये इतिहास होने वाला है कि प्रदेश में बीजेपी के बाद बीजेपी की ही सरकार बनेगी।
विपक्ष पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को ये दिक्कत है कि मैं दिल्ली जाता हूं। उन्होंने दो टूक कहा कि हां दिल्ली जाता हूं तो हिमाचल के काम के लिए जाता हूं और आगे भी जाता रहूंगा। यह बातें मैं उस समय से सुन रहा हूं जब मुझे सत्ता में आए केवल तीन महीने हुए थे।

‘कांग्रेसियों ने अपनी ही पार्टी को लूटा’

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में हम जहां लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रहे थे तो वहीं, कांग्रेस अपनी ही पार्टी को लूटने में लगी हुई थी। कांग्रेसियों ने 12 करोड़ का बिल दिल्ली भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में सैनिटाइजर, पीपीई किट और मास्क इत्यादि बांटे गए। सोचो ऐसे लोगों की सरकार प्रदेश में होती तो वो क्या करते जो अपनी ही पार्टी को लूटने में लगे थे।
मुख्यमंत्री ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि परिस्थितियां चाहे कुछ भी हों, बल्ह की जनता उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चले। अगर आपकी तरफ से कोई कमी नहीं रही तो हमारी तरफ से भी कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि आपको चट्टान की तरह साथ देना होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *