जयराम सरकार के तीन साल कार्यक्रम में पढ़ा गया नड्डा का संदेश...

निवारक और प्रोत्सा‍हक स्वास्‍थ्‍य देखभाल अभियान का एक प्रमुख घटक : नड्डा

  • स्वास्‍थ्‍य मंत्री पारिवारिक चिकित्सकों से निवारक और प्रोत्साहक स्वास्‍थ्‍य देखभाल में योगदान करने का किया आग्रह

नई दिल्ली: देश में निवारक और प्रोत्साहक स्वास्‍थ्‍य देखभाल सेवा के विस्तार और गैर-संचारी रोगों के बोझ को कम करने के उद्देश्य से, केन्द्रीय स्वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने पारिवारिक चिकित्सकों से देश में निवारक और प्रोत्साहक स्वास्‍थ्‍य देखभाल में सुधार लाने के लिए समाधान खोजने की अपील की। वह भारतीय परिवार चिकित्सक अकादमी के द्वारा परिवार चिकित्सों और प्राथमिक देखभाल पर आज आयोजित दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

राष्ट्रीय सम्मेलन में अपने संबोधन में, जे.पी.नड्डा ने कहा कि सम्मेलन का विषय ‘’स्वास्‍थ्‍य देखभाल प्राथमिक है’’ वर्तमान समय के जरूरतों के संदर्भ में काफी प्रासंगिक है। स्वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब देश बीमारियों के दोहरे बोझ का सामना कर रहा है, ऐसे में गैर-संचारी बीमारियां 60 प्रतिशत से अधिक मृत्यु दर का कारण हैं। उन्होंने कहा कि आबादी के एक बहुत बड़े भाग के लिए इन पर व्यय करना अभी भी उनकी पहुँच से बाहर है। उन्होंने कहा कि इस बोझ को कम करना और प्राथमिक एवं द्ववीतियक स्तँर पर निवारक एवं प्रोत्सा‍हक स्वास्‍थ्‍य देखभाल पर खास ध्या‍न देन की आवश्यकता है।

नड्डा ने देश में लोगों की स्वास्‍थ्‍य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ग्रामीण ढांचे को मजबूत बनाते हुए अपने प्रणालीगत दृष्टिकोण के माध्यम से निभाई गई राष्ट्रीय स्वास्‍थ्‍य मिशन की अहम भूमिका का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि निवारक और प्रोत्सा‍हक स्वास्‍थ्‍य देखभाल इस अभियान का एक प्रमुख घटक है। मंत्री ने कहा कि भारत जैसे विशाल देश में ग्रामीण क्षेत्रों में मध्य स्तर की स्वास्‍थ्‍य देखभाल के प्रबंधनों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय आयुष चिकित्सकों, नर्सो, सामुदायिक स्वास्‍थ्‍य में विज्ञान स्नातकों जैसे प्रशिक्षित स्वास्‍थ्‍य देखभाल प्रदाताओं के माध्यम से ग्रामीण स्वास्‍थ्‍य देखभाल के प्रावधान के लिए एमसीआई और आईएमए के साथ विचार-विमर्श कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और कस्बों में परिवार चिकित्सक निवारक और प्रोत्साहक स्वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *