14 अगस्त से देखिए दूरदर्शन पर “स्वराज-भारत” के “स्वतंत्रता संग्राम” की समग्र गाथा

स्वराज -(भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा: यह 75 एपिसोड का सीरियल है जो  दूरदर्शन के डीडी  नेशनल चैनल पर 14  अगस्त से प्रसारित होगा) हर रविवार रात 9 बजे से 10 बजे तक इस सीरियल में स्वतन्त्रता संग्राम के महान नायकों के बलिदानों की बहुत सी सुनी-अनसुनी कहानियों को पिरोया गया है।

इस सीरियल की 9 क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी में डबिंग की जा रही है  क्षेत्रीय भाषाओं में सीरियल का प्रसारण 20 अगस्त से दूरदर्षन के रीजनल चैनलों पर किया जाएगा।

रात्रि 8 से 9 बजे तक ये भाषाएं हैं  तमिल, तेलुगू, कन्नड़ मलयालम, मराठी, गुजराती, उडिया,बंगाली और असमिया। इस सीरियल को 20 अगस्त से आकाशवाणी के विभिन्न केन्द्रो द्वारा भी प्रसारित किया जाएगा।

हर शनिवार के दिन में 11 बजे से सप्ताह के दौरान एपिसोडों का पुनः प्रसारण भी किया जाएगा । सीरियल के लिए गहन शोध किया गया है । इस सीरियल का निर्माण 4 के, एचडी उच्च गुणवत्ता में किया गया है । इस सीरियल का आरंभ उस दौर से होता है जब 1498  में वास्को और  डि-गामा ने भारत की धरती पर कदम रखा था । फिर पुर्तगालियों, फ्रांसीसियों, डच और अंग्रेजों ने भारत में उपनिवेश स्थापित करने के प्रयत्न किए। उस दौर से प्रारंभ होकर भारत के आज़ाद होने तक के संघर्ष और हमारे स्वाधीनता के नायकों की गौरव गाथा को इस सीरियल में संजोया गया है। उक्त वातें दूरदर्शन केन्द्र शिमला के कार्यक्रम प्रमुख अमरेन्द्र सिंह ने कही, वह शुकवार को दूरदर्शन केन्द्र शिमला में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे । इस मौके पर गुरबिंदर सिंह, भी उपस्थित थे, इन्होंने कहा कि खास बात यह है कि इस कहानी में केवल मंगल पांडे,रानी लक्ष्मीबाई और भगतसिंह जैसे जाने माने नायकों के किस्से ही शामिल नहीं हैं बल्कि इस सीरियल में अनसुने और भूले और बिसरे नायकों और वीरांगनाओं जैसे रानी अबक्का, बक्षी जगबंधु, तिरोत सिंह, सिद्धो कान्हो मुर्मु, शिवप्पा नाय,  कान्हो जी आंग्रे रानी गाइदिन्ल्यू और तिलका मांझी जैसे वीर योद्धाओं की कहानियां भी शामिल की गई हैं जिनका बलिदान अनसुना और अनकहा रह गया। इस सीरियल में दिखाए गए ऐसे ही कुछ नायकों के नाम की सूची इस प्रकार है।

इस सीरियल में आज़ादी की ये गौरव गाथा केवल अंग्रेजों के अन्याय के खिलाफ़ बुलंद हुईं आवाज़ों को ही बयां नहीं करती बल्कि फ्रांसीसी, डच और पुर्तगाली  उपनिवेशवादियों ने भी सोने की चिड़िया कहे जाने वाले भारत में जो अन्यायपूर्ण व्यवहार किया और जिन नायकों ने उनके खिल़ाफ विद्रोह किया वे अनकही कहानियां भी दर्शकों तक पहुंचाईं जाएंगी। इसके अतिरिक्त चार नए सीरियल डीडी नेशनल पर और आ रहे हैं। ‘‘कॉर्पोरेट सरपंच” ‘‘ महिलाओं के सशक्तिकरण” को तो ‘‘ये दिल मांगे मोर’’  और ‘‘जय भारती‘‘ देश प्रेम पर आधारित हैं। ‘‘ सुरों का एकलव्य” एक म्यूजिक रियलटी शो है और बप्पी लहरी को श्रद्धांजली है। यह सीरियल डीडी नेशनल पर प्राइम टाइम पर आएंगे । ‘‘ स्टार्ट अप चैम्पियअन्स 2.0’’ में  46  राष्ट्रीय  पुरस्कार प्राप्त स्टार्ट अप के संघर्षों और सफलता की कहानी है । इसे डीडी न्यूज़ पर हर शनिवार रात 9 बजे और डीडी  नेशनल पर हर रविवार दिन में 12 बजे दिखाया जाएगा । इसका अंग्रेजी संस्करण डीडी इंडिया पर शनिवार को 10  बजे आएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed