डॉ. अब्‍दुल कलाम के जन्‍म स्‍थान रामेश्‍वरम को अमृत शहर किया गया घोषित

  • रामेश्‍वरम में कलाम के स्‍मारक का निर्माण करने के बारे में एक समिति का गठन
  • वेंकैया नायडू ने कहा – डॉक्‍टर कलाम एक योगी थे, जिन्‍होंने महान भारत का सपना देखा था

 

नई दिल्ली: तमिलनाडु के रामेश्वरम शहर को बुनियादी शहरी ढांचा उपलब्ध कराने के लिए पुनरुद्धार और शहरी रूपान्‍तरण (अमृत) के लिए अटल मिशन में शामिल किया गया है। आज डीआरडीओ में पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम की 84 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने यह घोषणा की।

मंत्रालय ने अब तक अटल मिशन के तहत 497 शहरों और कस्बों की पहचान की है, जिसके तहत 500 शहरों और कस्बों में बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाना है। रामेश्वरम इस मिशन में शामिल होने वाला 498 शहर है। रामेश्वरम के शामिल होने से तमिलनाडु के 32 शहर और कस्बे अटल मिशन में शामिल हो जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू, मनोहर पर्रिकर, पोन राधाकृष्णन और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन.गोपालस्‍वामी को शामिल करके गठित की गई समिति रामेश्वरम में डॉ. कलाम के स्मारक का ब्‍यौरा तैयार करेगी। यह समिति इस स्‍मारक को अंतिम रूप देने से पहले सभी संबंधित पक्षों से विचार विमर्श करेंगी। तमिलनाडु सरकार ने शहरी विकास मंत्रालय को स्मारक के लिए भूमि उसी स्‍थान पर उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है, जहां पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर को दफनाया गया था।

डॉ. अब्‍दुल कलाम की जयंती के अवसर पर बोलते हुए वेंकैया नायडू ने उन्‍हें ऐसा योगी बताया, जो भौतिक जीवन से अलग थे, लेकिन देश और उसकी जनता और उनके भविष्य के बारे में बहुत भावुक रहते थे। वे एक महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ एक आध्यात्मिक व्‍यक्ति भी थे। वे मिसाइल मैन थे, लेकिन हमेशा गरीब लोगों और उनकी समस्याओं के बारे में सोचा करते थे। वे ऐसे राष्‍ट्रपति थे, जो हमेशा छात्रों और युवाओं में ललक पैदा करके उनके सपनों को पंख प्रदान करने के लिए सदैव तत्‍पर रहते थे।

डॉक्‍टर कलाम की इस कहावत कि ‘हमें तभी याद किया जाएगा जब ‘हम अपनी युवा पीढि़यों को एक समृद्ध और सुरक्षित भारत प्रदान करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत भी आएगी। ‘नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्व राष्ट्रपति के इस सपने और मिशन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *