हिमाचल पूर्ण राज्यत्व दिवस: कॉन्स्टेबलों को सम्मान, कर्मचारियों-पेंशनरों को वेतनमान, बिजली दरों का घटाया भुगतान

मुख्यमंत्री ने की कर्मचारियों, किसानों, विद्युत उपभोक्ताओं के लिए की बड़ी घोषणाएं, पुलिस कर्मचारियों को भी तोहफा

पूर्ण राज्यत्व दिवस: 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त, कर्मचारियों, पेंशनरों, कॉन्स्टेबलों को तोहफे

सोलन: हिमाचल के 52वें पूर्ण राज्यत्व दिवस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के कर्मचारियों, किसानों और आम जनता को स्वर्णिम तोहफे दिए। उन्होंने कर्मचारियों के न्यू पे-स्केल, पुलिस पे-बैंड, पेंशनरों, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आर्थिक दायरे को बढ़ाने और निशुल्क बिजली जैसी बड़ी घोषणाएं की।

न्यू पे कमीशन में तीसरा विकल्प

न्यू पे कमीशन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का तीसरा विकल्प मांग रहे कर्मचारियों को भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तीसरा विकल्प देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस बात को दोहराया कि सरकार किसी भी कर्मचारी को पे कमीशन लागू होने के बाद आर्थिक नुकसान नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के कर्मचारियों को यह भी आश्वासन दिया कि अगर तीसरे विकल्प के बाद भी किसी भी कर्मचारी को कोई नुकसान होता है तो सरकार ऐसे मामलों पर विचार के लिए तैयार है।

पे-स्केल पर केंद्र की तर्ज पर 31 फीसदी डीए

कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए मिलेगा। यानी अब कर्मचारियों को भी आईएएस अधिकारियों की तर्ज पर 31 प्रतिशत डीए के समकक्ष लाया गया है। इस घोषणा के बाद हिमाचल के सभी कर्मचारियों को भी अब 31 फीसदी डीए देय तिथि से दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार को 500 करोड रुपए का अतिरिक्त भार वहन करना पड़ेगा।

पुलिस कॉन्स्टेबलों को राहत

2015 से भर्ती हुए पुलिस कॉन्स्टेबल के उच्च वेतनमान की मांग को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वीकार कर लिया है। 2015 से पूर्व कॉन्सेटबल को दो वर्ष बाद वेतनमान दिया जाता था। 2015 में इसे बढ़ाकर 8 साल कर दिया गया। कॉन्सेटबल की मांग पर हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि 2015 के बाद के कॉन्सेटबलों को अन्य श्रेणियों की तरह ही उच्च वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। उदाहरण के लिए 2015 में भर्ती कॉन्स्टेबल 2020 में उच्च वेतनमान का लाभार्थी होगा। जो कॉन्स्टेबल उच्च वेतनमान के लिए पात्र हो गए हैं उन्हें प्री रिवाइज्ड स्केल का लाभ तुरंत प्रभाव से मिलेगा। इसके लिए शीघ्र ही आदेश जारी किए जाएंगे।

पंजाब की तर्ज पर पेंशन

राज्य के 1 लाख 75 हजार पेंशन धारकों को अब पंजाब पे कमीशन के तहत मिलने वाले लाभ दिए जाएंगे। इससे सरकार पर करीब 2000 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सामाजिक और समाज के कमजोर वर्ग के लिए दिए जाने वाली विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए 35 हजार की आय सीमा को अब 50 हजार तक बढ़ाने का भी एलान किया। नई आय सीमा से करीब एक लाख नए लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इसमें एकल नारी, परित्यक्त, वृद्धा पेंशन, अपंगता भत्ता, मदर टेरेसा, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित सामाजिक कल्याण की योजनाएं शामिल हैं।

नि:शुल्क बिजली और किसानों को राहत

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निशुल्क बिजली और किसानों को राहत देने के लिए भी घोषणा की है। हिमाचल के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली उपयोग करने पर अब बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही जो घरेलू उपभोक्ता 125 यूनिट बिजली उपयोग करते हैं उन्हें अब एक रुपये 90 पैसे की जगह एक रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। इसके अलावा किसानों के लिए प्रति यूनिट 50 पैसे की दर को घटाकर अब 30 पैसे प्रति यूनिट करने की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed