झाकड़ी में नवनिर्मित चम्भू देवता मंदिर का एसजेवीएन के सीएमडी नंदलाल शर्मा ने किया उद्घाटन

 लोगों ने मंदिर के निर्माण के लिए एसजेवीएन का जताया आभार

ललिता शर्मा ने मंदिर प्रांगण में रोपा तुलसी का पौधा

शिमला: नाथपा झाकड़ी परियोजना मुख्यालय स्थित  चम्भू देवता महाराज के नवनिर्मित मंदिर का उद्घाटन सोमवार को एसजेवीएन के अध्यक्ष नंद लाल शर्मा द्वारा किया गया।  एसजेवीएन ने भी देश की सबसे बड़ी भूमिगत जल विद्युत परियोजना के पावर हॉउस क्षेत्र में बन रहे इस मंदिर के निर्माण में दो करोड़ 44 लाख रूपये अपने सीएसआर फंड से दिए हैं। मंदिर के उद्घाटन समारोह में पहुंचे एसजेवीएन के अध्यक्ष नंद लाल शर्मा का स्थानीय लोगों द्वारा स्वागत किया गया। जिसके बाद अध्यक्ष की पत्नी ललिता शर्मा ने मंदिर प्रांगण में तुलसी का पौधा भी रोपा। वहीं, मंदिर कमेटी ने एसजेवीएन अध्यक्ष को सम्मानित किया और अध्यक्ष नंदलाल शर्मा ने नवनिर्मित मंदिर की चाबी मंदिर कमेटी के अध्यक्ष विशाल मेहता व अन्य सदस्यों को सौंप कर मंदिर का उद्घाटन करवाया।

झाकड़ी में नवनिर्मित चम्भू देवता मंदिर

एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्दलाल ने आज चंभु देवता की कमेटी को एक समारोह में मंदिर लोकार्पण के बाद मंदिर कमेटी को परिसर की चाबी सौंप कर इस सांस्कृतिक एवं आस्था के केंद्र को संजोये रखने की अपील की। उन्होंने बताया सतलुज नदी की कृपा से आज उन की निगम ने देश विदेश में पहचान बनाई है। यह सब यहाँ के देवी-देवताओं और  अधिकारीयों-कर्मचारियों एवं लोगों की भागीदारी से सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा निगम का उद्देश्य जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण के साथ-साथ स्थानीय संस्कृति व यहां के आस्था स्थल मंदिरो को संजोये रखना है। ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों एवं अन्य लोगों को जलविद्युत परियोजनाओं को देखने के साथ यहाँ की समृद्ध संस्कृति को भी नजदीक से जानने का मौका मिले।

उन्होंने कहा कि नाथपा झाकडी परियोजना पर हमेशा चंभु देवता का की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसीलिए सतलुज बेसिन पर बनी निगम की परियोजनाएं से विद्युत उत्पादन में नित नए रिकॉर्ड कायम हो रहे हैं। एसजेवीएन के प्रबंध निदेशक एवं अध्यक्ष नंदलाल शर्मा ने बताया 1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी परियोजना से निगम ने यात्रा शुरू की और आज देश-विदेश में कई जलविद्युत परियोजना से ले कर सोलर, थर्मल, विंड परियोजनाओं के निर्माण में भागीदारी निभा निभा रहा है।

इस दौरान सेजेवीएन के सतलुज बेसिन की तीनो परियोजनाओं के प्रमुख समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

इस दौरान मंदिर के लोकार्पण अवसर पर झाकड़ी व आसपास के क्षेत्र के काफी लोग यहां मौजूद थे और लोगों ने मंदिर के निर्माण के लिए एसजेवीएन का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि एसजेवीएनएल द्वारा दी गई राशि से आज मंदिर को बेहतरीन तरीके से बनाया गया है। मंदिर में खूबसूरत नक्काशी भी की गई है। जिसके ऊपर 2 करोड़ 71 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *