Omicron Cases Tally in India: देश में ओमिक्रोन संक्रमितों का आंकड़ा 100 के पार, अब तक 11 राज्यों में मिले केस

Omicron Cases in India: देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमितों की संख्या 100 के पार हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 11 राज्यों में 101 ओमिक्रोन संक्रमितों की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमिक्रोन स्वरूप और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है। देश में ओमिक्रोन के जो अधिकतर मामले आए हैं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है या वो ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों के संपर्क में आए हैं।

अधिकारी ने WHO का हवाला देते हुए कहा कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था। यह आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा।

लव अग्रवाल ने कहा ओमिक्रोन (Omicron) तेजी से फैल रहा है, हमें गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है, सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर नहीं करने की जरूरत है।साथ ही उन्होंने ओमिक्रोन पर कोरोना वैक्सीन के प्रभाव को लेकर कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि वैक्सीन नए वेरिएंट पर काम नहीं करता है।

ओमिक्रोन से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित है। यहां 32 मामले आए हैं। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 22 लोग अब तक संक्रमित हुए हैं।वहीं राजस्थान में 17 लोग ओमिक्रोन संक्रमित हैं। अधिकारी ने ओमिक्रोन के अलावा अन्य वेरिएंट के केस को लेकर कहा कि उन्नीस जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है, पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है।

ओमिक्रोन के कुल मामले – 101

महाराष्ट्र- 32

दिल्ली-22

राजस्थान- 17

कर्नाटक- 8

तेलंगाना- 8

केरल- 5

गुजरात- 5

पश्चिम बंगाल-1

आंध्र प्रदेश 1

चंडीगढ़-1

तमिलनाडु-1

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *