कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में जख्मी हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की कैसी है तबीयत?

Group Captain Varun Singh Health Updates: तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) में जान गंवाने वाले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 13 लोगों के पार्थिव शरीर को शाम तक दिल्ली लाया जाएगा। इस हादसे में एक मात्र बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज वेलिंगटन के अस्पताल में चल रहा है। आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया कि वरुण सिंह वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में जीवन रक्षक प्रणाली (Life Support System) पर हैं। उनकी जान बचाने के लिए सभी जरूरी कोशिश की जा रही है।

इसके बाद सूत्रों ने बताया कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक है लेकिन स्थिर है। ग्रुप कैप्टन सिंह का अभी तक तीन बार ऑपरेशन किया जा चुका है। वरुण सिंह को वेलिंगटन अस्पताल से बेंगलुरु स्थित कमांड हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया है। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह प्रतिष्ठित डीएसएससी में निदेशक हैं और उन्होंने सुलुर हवाई अड्डे पर जनरल रावत की अगवानी की थी जहां से वे हेलिकॉप्टर से वेलिंगटन रवाना हुए।

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने इससे पहले पिछले साल तेजस विमान की परीक्षण उड़ान के दौरान आई बड़ी तकनीकी खामी के बाद विमान को आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित उतार लिया था और वह बाल-बाल बचे थे। उनकी बहादुरी के लिए उन्हें इसी साल शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के लिए लोग लगातार दुआएं कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कू पर लिखा, ”कल दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर हादसे में घायल हुए माँ भारती के वीर सपूत, जनपद देवरिया निवासी, शौर्य चक्र से सम्मानित ग्रुप कैप्टन श्री वरुण सिंह जी की जीवटता व साहस को नमन। प्रभु श्री राम से श्री वरुण सिंह जी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

राजनाथ सिंह ने संसद में बताया, ‘‘ जनरल रावत ने अपनी पत्नी और 12 अन्य लोगों के साथ सुलुर से एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर से पूर्वाह्न 11 बजकर 48 मिनट पर वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी थी। हेलिकॉप्टर को दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर वेलिंगटन में उतरना था। सुलूर वायु यातायात नियंत्रक का 12 बजकर 8 मिनट पर हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया। बाद में कुन्नूर के पास जंगल में स्थानीय लोगों ने आग लगी देखी। मौके पर जाकर उन्होंने हेलिकॉप्टर को आग की लपटों से घिरा देखा जिसके बाद स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल वहां पहुंचा.’’ उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत बुधवार को वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के छात्रों से संवाद करने के लिए पूर्व निर्धारित यात्रा पर थे।

रक्षा मंत्री ने बताया कि हेलिकॉप्टर में से लोगों को निकालकर यथाशीघ्र वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया। जहां मृत घोषित कर दिया गया। रक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि दिवंगत सैन्य कर्मियों के पार्थिव शरीर वायु सेना के विमान से आज शाम तक दिल्ली लाये जाएंगे। जनरल रावत का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अन्य दिवंगत सैन्य कर्मियों का भी उचित सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

जिन्होंने गंवाई जान:-राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल रावत और उनकी पत्नी के अलावा मृतकों में सीडीएस के रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिड्डर, सीडीएस के सैन्य सलाहकार एवं स्टाफ अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर प्रतीक सिंह चौहान, स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह, जूनियर वारंट अधिकारी राणा प्रताप दास, जूनियर अधिकारी अरक्कल प्रदीप, हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेन्द्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक वीर साई तेजा शामिल थे।

ब्लैक बॉक्स मिला:-प्राधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर तक कर दिया था, जिसके बाद इसे बरामद कर लिया गया। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर समेत दो बॉक्स एक स्थान से बरामद किए गए हैं। हादसे की वजह का पता लगाने के लिए इन्हें दिल्ली या बेंगलुरू ले जाया जा सकता है। ब्लैक बॉक्स से बुधवार को पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे से पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी मिलेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *