हर मौसम में यूं करें सौन्दर्य की देखभाल...

हर मौसम में यूं करें सौन्दर्य की देखभाल…

हर मौसम में सौंदर्य को कैसे कायम रखा जाए। यह आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक गंभीर समस्या उत्पन्न कर रहा है। हर मौसम का अपना स्वभाव होता है और उसी के अनुरूप मेकअप भी। इसलिए इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि किस मौसम में किस प्रकार का मेकअप इत्यादि करके सौंदर्य की देखभाल की जाए।

इस बार आपके लिए हम अपने कॉलम में हर मौसम में सौंदर्य को बनाए रखने के लिए कुछ सरल उपाय लेकर आए हैं:-

  • गर्मी तथा बरसात में गहरा मेकअप कदापि न करें। पानी या पसीने के सम्पर्क में आकर मेकअप फैल सकता है। सर्दियों में मनवांछित गहरा या हल्का कैसा भी मेकअप कर सकती हैं।
  • बरसात व गर्मियों में हल्के रंग के, जहां तक संभव हो सके सूती कपड़े ही पहनें। चटक व शोख रंगों वाले कपड़े सर्दियों में अधिक फबते हैं।
  • गर्मी तथा बरसात में गीली-बिन्दी का प्रयोग न करें। लिपस्टिक भी बहुत जरूरी होने पर हल्के शेड का प्रयोग करें।
  • गर्मी तथा बरसात में हल्का, सुपाच्य तथा पौष्टिक आहार लें।
  • आई लाइनर, शैडो और मस्कारा का प्रयोग बरसाती मौसम में न करें।
  • बरसात के मौसम में पैरों को पानी से बचाने के लिए जहां तक संभव हो सके जूते या बैली ही पहनें। सर्दियों में ऊनी जुराब के साथ जूते पहनें। गर्मियों में सुविधानुसार चप्पल
    आई लाइनर, शैडो और मस्कारा का प्रयोग बरसाती मौसम में न करें

    आई लाइनर, शैडो और मस्कारा का प्रयोग बरसाती मौसम में न करें

    या सैंडिल का चयन करें।

  • सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है तथा फट जाती है। अच्छी कोल्ड क्रीम प्रयोग करें। त्वचा को ठंडी हवा से बचाएं। गर्मियों में त्वचा को धूप से बचाकर रखें। धूप से झुलसकर त्वचा का रंग गिर जाता है, त्वचा लटक सी जाती है। बरसात में त्वचा की एलर्जी तथा संक्रमण से बचें। इससे शरीर पर दाने, खारिश तथा चकते आदि पड़ जाते हैं। गर्मी व बरसात में चटपटे, तले-भुने मसालेदार भोजन तथा बाजार में बिकने वाली चाट-पकौड़ी का सेवन न करें। सर्दियों में इस प्रकार का भोजन कभी-कभार किया जा सकता है।
  • बरसात में बालों की बढ़ोतरी अधिक होती है। अत: समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग कराती रहें। सर्दियों में इच्छानुसार बाल बढ़ाए जा सकते हैं। इन्हें गर्मी का मौसम आने पर इच्छानुसार कटवा लें।
  • गर्मियों में पैरों में पसीना आने से रोकें। फुट पाउडर का प्रयोग करें। सर्दियों में एडिय़ां फट जाती हैं। वैसलीन या कोई अच्छी एण्टीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करें। बरसात में पैरों की नियमित सफाई मेडिकेटिड साबुन से करें।
  • गर्मियों में बालों की ओर भी पूरा ध्यान दें। धूल-मिट्टी तथा पसीने के कारण उनमें गंदगी जम जाती है। सप्ताह में दो बार शैंपू का प्रयोग करें। बारिश में भीगे बालों को खोलकर सुखा लें अन्यथा जुएं पडऩे का अंदेशा रहेगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

67  −    =  65