कुल्लू : तीन दर्जन अभ्यर्थियों को नहीं दिया गया परीक्षा केंद्र में प्रवेश, परीक्षा रद्द करने की मांग

जिला स्तर व विकास खण्डों में यूथ वॉलेंटियर के लिए करें 25 जून तक आवेदन

शिमला : जिला युवा एवं खेल कार्यालय शिमला द्वारा नोडल क्लब योजना के अन्तर्गत विभाग की युवा एवं खेल गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने हेतु आगामी दो वर्षों 2019-21 के लिए जिला स्तर पर एक यूथ वॉलेंटियर व जिला के सभी 10 विकास खण्डों में एक-एक यूथ वॉलेंटियर का चयन होना है। यूथ वॉलेंटियर के चयन के लिए निम्रलिखित शर्तों का होना आवश्यक है:

  • खण्ड स्तर पर रखे जाने वाले यूथ वॉलेंटियर की न्यूनतम शैक्षणिक योगयता दस जमा दो या इसके समकक्ष होनी चाहिए।
  • जिला मुख्यालय पर रखे जाने वाले यूथ वॉलेंटियर की न्यूनतम शैक्षणिक स्नातक या इसके समकक्ष होनी चाहिए तथा वह कम्प्यूटर में दक्ष होना चाहिए।
  • चयनित यूथ वॉलेंटियर की आयु 31 मार्च, 2019 को 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • नियमित तौर पर पढ़ाई कर रहे छात्र एवं वे युवा जो किसी अस्थाई या अंशकालिक सेवा में हो, यूथ वॉलेंटियर के चयन के योगय नहीं होंगे।

जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी शिमला बलीराम शर्मा ने बताया कि यूथ वॉलेंटियर का कार्यकाल दो वर्ष का होगा तथा जिला स्तर पर रखे गए यूथ वॉलेंटियर को 6,000 व खण्ड स्तर पर 3,000 रूपए मासिक मानदेय दिया जाएगा। इच्छुक प्रार्थी युवा सेवा एवं खेल कार्यालय शिमला से 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ ही अन्य दस्तावेज (दसवीं व जमा दो) भी जमा करवाने होंगे।

इसके अतिरिक्त जिला के सभी विकास खण्डों में सक्रिय युवक मण्डलों में से एक-एक नोडल क्लब का चयन भी किया जाना है। इनका कार्यकाल भी दो वर्षों का होगा। इसके लिए केवल वही युवक मण्डल पात्र होंगे जो हिमाचल प्रदेश सोसायटी एक्ट 2006 के अधीन पंजीकृत हो और विभागीय गतिविधियों व सामाजिक कार्यों में सक्रिय तौर पर भाग लेता हो और अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहा हो। नोडल क्लब के लिए आवेदन करने वाले युवक मण्डलों को सोसायटी एक्ट के तहत अपने संगठन के पंजीकरण की प्रतिलिपि के साथ पिछले दो वर्षों में किए गए कार्यों का ब्यौरा भी आवेदन पत्र के साथ संलगन करना होगा। पात्र युवक मण्डल 25 जून तक आवेदन कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी शिमला बलीराम शर्मा 9418030012 व यूथ ऑर्गेनाईजर रमा शर्मा 7018290424 से संपर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *