पक्षी गणना विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला

पक्षी गणना विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला

शिमला: वन विभाग के मुख्यालय में प्राणी प्रभाग द्वारा पक्षी गणनाविषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। वन्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि कार्यशाला की अध्यक्षता प्रधान मुख्य अरण्यपाल (वन्य प्राणी) डॉ. सविता ने की। कार्यशाला में पक्षियों की गणना में विभिन्न उपकरणों के प्रयोग एवं तकनीक पर विस्तार से चर्चा की।

कार्यशाला में पक्षी गणना के विशेषज्ञ सोहल कादर, लक्ष्मी नरसिम्हा, च्यंत गोन्सालवेस एवं कुल भूषण सिंह सूर्यावंशी ने पक्षी गणना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किस तरह से पक्षियों की गणना करते हुए हमें समय व स्थान का चयन करना है तथा विभिन्न उपकरणों के प्रयोग करने के बारे में जानकारी दी।

कार्यशाला में आधुनिक तकनिकों के प्रयोग से पक्षियों के बारे में प्राप्त की गई जानकारी को इन्टरनेट द्वारा आपस में सांझा करने पर भी विस्तृत चर्चा की गई ताकि प्राप्त जानकारी का उपयोग शोध व पक्षियों के संरक्षण एवं प्रबन्धन में किया जा सके।

प्रधान मुख्य अरण्यपाल डा. सविता ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला के आयोजन से संबंधित कर्मचारियों को विषय विशेष की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है तथा विशेषज्ञों के साथ प्रयोगात्मक रूप से कार्य करने से उनकी दक्षता बढ़ती है।

कार्यशाला में वन विभाग के वर्ड वाचिंग में रूचि रखने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के अतिरिक्त शिमला के वर्ड वाचर्स ने भी भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *