शिमला: जनमंच कार्यक्रम में शिकायतों के 143 आवेदन प्राप्त, 108 का मौके पर निपटारा

शिमला: जिला शिमला में सातवां जनमंच कार्यक्रम आज लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वतीनगर के खेल मैदान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने की। इस अवसर पर चीफ व्हिप व संयोजक जनमंच नरेन्द्र बरागटा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम से ग्राम पंचायत सरस्वती नगर सावड़ा, सारी, थाना, मांदल, कुड्डू, अंटी, नंदपुर, झाल्टा, रावी, भौलाड़, झगटान, सोलंग, पन्द्राणू, गिल्टाड़ी, बढाल और कठासू के लोग लाभान्वित हुए। इस जनमंच कार्यक्रम में शिकायतों के 143 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 108 का मौके पर ही समाधान किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में मांगों के भी 97 आवेदन प्राप्त हुए थे। जनमंच कार्यक्रम के अवसर पर आज लोगों ने अपनी शिकायतों और समस्याओं को लेकर 103 आवेदन मौके पर भी प्रस्तुत किये।

इस अवसर पर स्वास्थ्य जांच शिविर में 198 लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। 80 लोगों केे दांतों की जांच भी की गई। आयुर्वेद स्वास्थ्य जांच शिविर में 155 लोगों ने जांच करवाई। इस मौके पर 48 हिमाचली प्रमाण-पत्र, 35 अनुसूचित जाति-जनजाति प्रमाण-पत्र, 40 आय प्रमाण-पत्र, 54 ऐफेडेविट, 304 आर्चर्ड कार्ड, 135 इन्तकाल, 23 चरित्र प्रमाण-पत्र जारी किये गये। इस अवसर पर राहत से संबंधित 22 मामलों का समाधान कर 11 लाख 44 हजार 666 रुपये की राहत राशि जारी की गई। जनमंच कार्यक्रम में लोगों ने भारी तादाद में हिस्सा लिया।

शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने सभी अधिकारियों को जनमंच में प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जन कल्याण के लिए अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं कार्यान्वित की हैं, ताकि विकास को एक नई दिशा और गति दी जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू की जा रही है, जिसके माध्यम से चयनित परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क ईलाज प्रदान किया जाएगा। यह सुविधा फैमिली फलोटर आधार पर प्रदान की जाएगी, अर्थात एक सदस्य या परिवार के सभी सदस्य योजना का लाभ ले सकते हैं और एक परिवार के लिए एक वर्ष में बीमा की राशि पांच लाख रुपये होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *