अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले में सीएम ने दी सौगात: स्थानीय देवी-देवताओं के नजराने में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी व बजंतरियों के मानदेय में दोगुणा वृद्धि

मण्डी : मण्डी जिले का प्रसिद्ध पारम्परिक अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला आज शुरू हुआ। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ऐतिहासिक पड्डल मैदान में मेले के औपचारिक उद्घाटन की घोषणा की। पड्डल स्टेडियम में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने स्थानीय देवी-देवताओं के नजराने में 20 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने देवताओं के साथ संगीतकार ‘बजंतरियों’ के मानदेय में दोगुणा वृद्धि तथा राशन के कोटे में 20 प्रतिशत की वृद्धि की भी घोषणा की।

बजंतरियों के मानदेय में दोगुणा वृद्धि लगभग 7.31 लाख रुपये बनती है, जो वर्ष 2017 में 3.64 लाख रुपये थी।

उन्होंने कहा कि छुटे देवी-देवताओं को चरणबद्ध तरीके से पंजीकृत किया जाएगा, जिसके लिए ‘सर्व देवता समिति’ दिशा-निर्देश तैयार करेगी और इसके उपरान्त प्रत्येक मामले की जॉंच कर सभा में सर्व सम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर मामला जिला प्रशासन को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों का जीवन स्थानीय देवी और देवताओं के इर्द-गिर्द घूमता है और स्थानीय देवी-देवता लोगों के जीवन के अभिन्न हिस्सा हैं और लगभग सभी गतिविधियों में भाग लेते हैं। उन्होंने कहा कि हमें पारम्परिक परम्पराओं के अनुसार सभी धार्मिक रस्मों का निर्वहण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि त्यौहार ‘देव और मानव मिलन’ की अनुभूति करवाते हैं। उन्होंने इस अवसर पर मेले की स्मारिका का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनावों में भाजपा को भारी बहुमत देने के लिए मण्डी के लोगों का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सुनिश्चित बनाएंगे कि वह लोगों से मिलने तथा उनकी समस्याओं का सम्माधान करने के लिए माह में एक बार मण्डी का दौरा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे आजाद विधायक सभी नौ विधायकों को देखकर प्रसन्नता हो रही है, जो यहां पारम्परिक उत्साह के साथ मेले में पहुंचे हैं। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए प्रशासन को बधाई दी।  इससे पूर्व,  मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध माधोराय मन्दिर में पूजा अर्चना कर शिवरात्रि मेले की पारम्पारिक ‘जलेब’ (शोभा यात्रा) में भाग लिया जो उपायुक्त कार्यालय से शुरू हो कर पड्डल मैदान में समाप्त हुई। स्थानीय देवी-देवताओं ने मुख्य देवता माधोराय के साथ शोभा यात्रा का नेतृत्व किया।

मुख्यमंत्री का पारम्परिक रीति-रिवाजों से स्वागत किया गया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, सांसद राम स्वरूप शर्मा, स्थानीय विधायक तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश, विशेषकर मण्डी जिले के लोगों की खुशहाली की कामना की।

मुख्यमंत्री ने मण्डी में अस्पताल-रिवालसर सड़क पर स्कोडी नदी के तटीकरण की भी घोषणा की और देव सदन मण्डी का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार मण्डी में पार्किंग के लिए खुली जगह की तलाश कर रही है और शीघ्र ही यातायात भीड़ की समस्या के निपटने के लिए पार्किंग का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मण्डी को भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ के अन्तर्गत हवाई सेवाओं से जोड़ा जाएगा और राज्य सरकार इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार के साथ मामला उठाएगी। इसके अतिरिक्त, कुल्लू, कांगड़ा, शिमला तथा जन जातीय क्षेत्रों के लिए शीघ्र चण्डीगढ़ से सीधी उड़ाने आरम्भ की जाएंगी। उन्होंने मण्डी में एक अन्य हवाई पट्टी के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश के लिए निर्देश दिए।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *