मुख्यमंत्री ने दिए कॉलेज तक सड़क को पक्का करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश

  • मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 27 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का किया लोकार्पण
  • राजगढ़ महाविद्यालय में विज्ञान प्राध्यपकों की शीघ्र की जाए नियुक्ति
  • राजगढ़ में मिनी सचिवालय की घोषणा
  • राजगढ़ में कॉलेज भवन का लोकार्पण
  • राजगढ़ के लिए पेयजल आपूर्ति योजना की रखी आधारशिला

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राजगढ़ स्थित डिग्री महाविद्यालय में इसी शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री आज सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ में 12.50 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित राजकीय डिग्री काॅलेज राजगढ़ के लोकार्पण के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर राजगढ़ में मिनी सचिवालय की भी घोषणा की, जिसमें लोगों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि राजगढ़ महाविद्यालय में विज्ञान प्राध्यपकों की शीघ्र नियुक्ति की जाए ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। उन्होंने कॉलेज तक सड़क को पक्का करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने राजगढ़ शहर के लिए 6.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 27 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 27 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का किया लोकार्पण

योजना तथा 68 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं आवास भवन की आधारशिला भी रखी। उन्होंने कहा कि राजगढ़ पेयजल योजना के निर्मित होने से आगामी 25 वर्षों तक क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। उन्होंने खैरी में 4.58 करोड़ रुपये की लागत से 33 के.वी. विद्युत उप केन्द्र खोलने की भी घोषणा की। इसके बन जाने से जहां 16 पंचायतों के 34 गांवों के लोग लाभान्वित होंगे, वहीं विद्युत वितरण व संचारण के दौरान होने वाली क्षति भी कम होगी। उन्होंने पझौता घाटी के धामला में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री ने राजगढ़ में 68 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उप-पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं आवासीय भवन की आधारशिला भी रखी। उन्होंने नौहरी में उप तहसील कार्यालय एवं आवासीय भवन की आधारशिला रखी, जिसके निर्माण पर दो करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को विभिन्न व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 500 करोड़ रुपये की कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई है ताकि उन्हें स्वरोजगार तथा रोजगार के और अधिक अवसर प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि इस योजना पर इस वित्त वर्ष के दौरान 100 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के अवसर सीमित हैं। इसलिए युवाओं को विभिन्न रोजगापरक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण लेकर लाभान्वित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 1000 रुपये मासिक तथा विशेष योग्यता वाले युवाओं को 1500 रुपये मासिक भत्ता प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत अब तक 1,07,900 युवा लाभान्वित हो चुके हैं। वीरभद्र सिंह ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान 255 गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया और वर्तमान में प्रदेश में 34,500 किलोमीटर लम्बी सड़क हैं, जबकि वर्ष 1948 में प्रदेश में लगभग 300 किलोमीटर लम्बी सड़कें थीं।

राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष गंगू राम मुसाफिर ने अपने सम्बोाधन में क्षेत्र में हुए विकास का श्रेय वीरभद्र सिंह को देते हुए कहा कि सिरमौर जिला में अधिकतर विकास कार्य वर्तमान तथा पूर्व की कांग्रेस सरकारों के शासनकाल के दौरान हुए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री का पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में एक ही दिन में 27 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए आभार व्यक्त किया। रोजगार सृजन एवं संसाधन मोबलाइजेशन के अध्यक्ष श्री हर्षवर्धन ने भी इस अवसर पर सम्बोधित किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *