प्रदेश सरकार की 3 साल कारगुजारी निराशाजनक और बिना विकास की : कौल सिंह

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों का बेहतर कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाएं : कौल सिंह ठाकुर

कौल सिंह ठाकुर ने की विभाग के सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा

शिमला : ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र के सभी सूचकांक राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले बेहतर है जिनमें और सुधार लाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने सभी कार्यक्रमों का कार्यान्वयन आपसी तालमेल तथा सहयोग से और प्रभावी बनाने पर भी बल दिया। ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश सरकार द्वारा 66 दवाएं व उपयोगी सामग्री को अधिसूचित किया है, जो सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने चिकित्सकों से इन अधिसूचित दवाईयों को मरीजों के लिए लिखने के निर्देश देते हुए कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले चिकित्सकों के विरूद्व कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि समय पर जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में 104 टोल फ्री नम्बर आरम्भ किया है, जो लोगों की शिकायतों के निवारण के साथ-साथ परामर्श सुविधा भी उपलब्ध करवा रहा है। सरकार ने इस टोल फ्री नम्बर 104 पर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा मातृ एवं शिशु मृत्यु सूचना प्रणाली आरम्भ की है, जिसके लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जा रही है ताकि शिशु मृत्यु दर तथा मातृ मृत्यु दर का डाटा रखा जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) विनीत चौधरी ने सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों तथा सरकारी योजनाओं का बेहतर कार्यान्वयन सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक एच.आर.शर्मा, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. बलदेव ठाकुर, निदेशक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं नियामन रमन शर्मा तथा सभी कार्यक्रम अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *