मेजर मनकोटिया का शिमला हवाई अड्डे को फिर शुरू करने का आग्रह

शिमला: हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने केंद्र सरकार से शिमला हवाई अड्डे को फिर से शुरू करने का आग्रह किया है। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय राज्य पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा से भेंट के दौरान मनकोटिया ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि शिमला हवाई अड्डा पिछले लगभग तीन वर्षों से बन्द पड़ा है जिसके कारण यहां आने के इच्छुक पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विशेषकर इको, साहसिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुआयामी योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को सौंदर्य का खजाना दिया है और इसका भरपूर दोहन करके पर्यटन गतिविधियों को व्यापक बढ़ावा देने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाओं का नेटवर्क बढ़ाने की नितान्त आवश्यकता है। वर्तमान में शिमला, भुन्तर तथा कांगड़ा हवाई पट्टियों पर सुचारू रूप से हवाई सेवाएं नहीं हैं जिसके कारण उच्चवर्गीय पर्यटक चाहते हुए भी हिमाचल प्रदेश नहीं पंहुच पा रहे हैं। उन्होंने इन हवाई पट्टियों को विकसित करने की भी मांग की ताकि पर्यटक यहां आसानी से पंहुच सकें।

मेजर मनकोटिया ने अनुरोध किया कि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड व जम्मू कश्मीर की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र इन राज्यों को एक पैकेज प्रदान करे ताकि सड़कों, रेल, हवाई उड़ानों का विस्तार हो सके। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि केन्द्र सरकार प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *