मुख्यमंत्री का पंचायती राज प्रतिनिधियों से निष्ठापूर्वक कार्य करने का आह्वान

रेंसरी में खुलेगा आयुर्वेदिक औषधालय

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लोअर बसाल में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए बसाल व कोटला खुर्द में सामुदायिक केन्द्र के निर्माण, बड़ोली के लिए सिंचाई योजना का सर्वेंक्षण, स्वास्थ्य उप केन्द्र बसाल को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, घंडावल-राजपुताना से बडोली के लिए सम्पर्क मार्ग का निर्माण और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुरियाला में इसी शैक्षणिक सत्र से वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने अनुसूचित जाति बस्ती गलुआ से स्वांनदी वार्ड 6 के लिए सम्पर्क मार्ग, रेंसरी में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, बडोली में पशु औषधालय भवन व राजकी उच्च पाठशाला पनोह को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने में और देश में पंचायती राज प्रणाली को पुनः आकार देने में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है और सरकार पंचायतों की मांगों को पूरा करने के प्रति जागरूक है। परन्तु भौगोलिक परिस्थिति व वित्तीय स्थिति के कारण कुछ कठिनाइयां भी आती है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में भारी संख्या में महिलाएं जीत कर आई हैं और आशा व्यक्त की, कि महिला प्रधान अपने क्षेत्रों में निष्ठापूवर्क विकास कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सभी को समान दृष्टि से देखा जाता है और जहां भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि चुने गए पंचायत प्रतिनिधियों को लोगों के कल्याण के लिए अपने को पूरी तरह से समर्पित करना चाहिए ताकि क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ाने का मामला सरकार के विचाराधीन है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने ऊना जिला के बनगढ़ प्रशासनिक खण्ड में उप कारागार का उद्घाटन किया। इसके निर्माण पर 5.20 करोड़ रुपये व्यय किए गए। उन्होंने ऊना के क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सकों व कर्मचारियों के 1.22 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आवासों का भी लोकार्पण किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *