शिमला: शपथ, नारा लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक

जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को मतदान के प्रति किया जागरूक
शिमला :
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जिला निर्वाचन विभाग, शिमला द्वारा चलाये जा रहे  व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत आज जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया।

इसी कड़ी में 62-कसुम्पटी  विधानसभा क्षेत्र के पटयोग में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड के कर्मचारियों, स्थानीय व्यापारियों तथा जनता को चुनाव प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी। 2024 के लोकसभा चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए स्थानीय व्यापारी और जनता को मतदान करके भारत लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए जागरूक किया।
कार्यक्रम में नोडल अधिकारी बसंत राज ने एकत्रित स्थानीय जनता को मतदान से संबंधित शपथ भी दिलवाई। नीरज महाजन और सुरेश दत ने भी जनसमूह को मतदान जागरूकता के लिए चित्रकार स्लोगन राइटिंग इत्यादि कार्यक्रम की जानकारी दी। इस अवसर पर निर्वाचन मास्टर ट्रेनर चंद्र कांत भी उपस्थित रहे।
इसके अतिरिक्त शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लाॅरेटो स्कूल ताराहाॅल एवं फागली क्षेत्र में भी छात्रों एवं आमजन को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत इसके अतिरिक्त जिला शिमला के ठियोग विधानसभा क्षेत्र  में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र ठियोग एवं मतदान केन्द्र 61/37 खनेटी में लोगों को जागरूक किया वहमीं रामपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहन में छात्रों को मतदान का महत्व बताया तथा जुब्बल, कुपवी उपमण्डल के अंतर्गत ग्राम पंचायत जुडू शिलाल, शिमला ग्रामीण के अंतर्गत आनंदपुर भोग एवं रोहडू में भी 1 जून को मतदान दिवस के अवसर पर अवश्य रूप से अपने मत का प्रयोग करने के बारे जागरूक किया।
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें शपथ समारोह, नारा लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता शामिल है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed