सोलन: शूलिनी विवि  में  भारत की पहली बहु-समावेशी फिल्म “रब्ब दी आवाज” की स्क्रीनिंग

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय के सिनेडिकेट क्लब  और शूलिनी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशंस द्वारा  शुक्रवार को भारत की पहली बहु-समावेशी फिल्म “रब्ब दी आवाज़” की स्क्रीनिंग की मेजबानी की गयी। “रब्ब दी आवाज़” आज की खंडित दुनिया में अवसाद, अकेलेपन और मानसिक स्वास्थ्य जैसे प्रासंगिक मुद्दों को संबोधित करते हुए विशेष रूप से सक्षम लोगों और युवाओं दोनों के संघर्षों के चित्रण के साथ गहराई से प्रतिबिंबित होती है।

फिल्म की स्क्रीनिंग पर निर्माता ओजस्वी शर्मा के अलावा पूरी स्टार कास्ट मौजूद थी। इनमें भास्कर पांडे, अभिनव शर्मा, शिव कुमार शर्मा, संदीप कुमार, मोहित वर्मा, सर्वप्रिय निर्मोही, श्रीधर गुप्ता, रीता दत्त और वरुण नारंग शामिल थे। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक ओजस्वी शर्मा ने इस अभूतपूर्व परियोजना का नेतृत्व किया, जिससे सामाजिक परिवर्तन के लिए समर्पित एक दूरदर्शी फिल्म निर्माता के रूप में उनकी प्रतिष्ठा और मजबूत हुई। फिल्म के मुख्य अभिनेता शिव कुमार शर्मा ने आंतरिक परिवर्तन के महत्व पर जोर दिया और समाज से सभी की भलाई के लिए अपनी क्षमताओं को पहचानने और उपयोग करने का आग्रह किया।

फिल्म के निर्देशक ओजस्वी शर्मा ने फिल्म की पांच साल की यात्रा पर प्रकाश डाला, जिसमें दृष्टिबाधित व्यक्तियों को मुख्य भूमिकाओं में लेने के अभूतपूर्व निर्णय को रेखांकित किया गया, जिससे स्क्रीन पर समुदाय का प्रामाणिक रूप से प्रतिनिधित्व किया जा सके। स्क्रीनिंग के बाद एक पैनल चर्चा हुई, जहां कलाकारों ने भूमिका के लिए अपनी तैयारी के बारे में जानकारी साझा की।

शूलिनी यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रो. पीके खोसला ने सिनेमा में इसके अनूठे योगदान पर टिप्पणी करते हुए ऐसी परिवर्तनकारी फिल्म को देखने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त किया।स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन के निदेशक प्रो.विपिन पब्बी ने मेहमानों का  स्वागत किया और फिल्म के सामाजिक महत्व पर जोर दिया। छात्र कल्याण डीन पूनम नंदा ने सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर फिल्म के प्रभाव के बारे में बात की। यह कार्यक्रम निहित श्रीवास्तव के नेतृत्व में शूलिनी विश्वविद्यालय के सिनेडिकेट क्लब द्वारा आयोजित किया गया  जो छात्रों को सहयोग करने, सीखने और अपने फिल्म निर्माण कौशल को निखारने के लिए एक मंच प्रदान करता है। “रब दी आवाज” भारत की पहली बहु-समावेशी फिल्म है, जो सभी दर्शकों के लिए  ऑडियो विवरण , भारतीय सांकेतिक भाषा के साथ मनोरंजन और शिक्षा का मिश्रण पेश करती है। सीबीएफसी द्वारा ‘यू’ प्रमाणन के साथ प्रमाणित, यह फिल्म भारतीय सिनेमा में समावेशिता के लिए एक नया मानक स्थापित करती है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed