सुजानपुर के राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव समिति की बैठक में डीसी ने दिए निर्देश; 23 से 26 मार्च तक ऐतिहासिक चौगान में आयोजित होगा मेला

होली मेले में हो परंपराओं और भव्यता का समावेश: अमरजीत सिंह

हमीरपुर : जिले की ऐतिहासिक नगरी सुजानपुर का चार दिवसीय राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव इस बार 23 से 26 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। सुजानपुर के ऐतिहासिक चौगान में आयोजित किए जाने वाले इस उत्सव के लिए जिला एवं उपमंडल प्रशासन तथा उत्सव की आयोजन समिति ने सभी तैयारियां आरंभ कर दी हैं। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने शनिवार को यहां हमीर भवन में जिला एवं उपमंडल के अधिकारियों के साथ बैठक करके उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि सुजानपुर के होली उत्सव की अपनी एक अलग पहचान है। इसके आयोजन में हमारी समृद्ध लोक संस्कृति, परंपराओं और भव्यता का समावेश होना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि परंपरा के अनुसार इस बार भी उत्सव का शुभारंभ भव्य शोभा यात्रा और ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ होगा। मेले के सफल आयोजन के लिए एसडीएम सुजानपुर को मेला अधिकारी तथा एएसपी हमीरपुर को मेला पुलिस अधिकारी बनाया गया है। इनके अलावा उपसमितियों का गठन भी किया गया है।

मेले के दौरान बिजली, पानी, सफाई व्यवस्था, शौेचालय, परिवहन, सौंदर्यीकरण एवं सजावट, डोम एवं स्टॉल आवंटन, तहबाजारी, अग्निशमन व्यवस्था और अन्य प्रबंधों के लिए उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्हांेने कहा कि स्टॉलों, दुकानों एवं तहबाजारी के आवंटन में पारदर्शिता बरतें तथा इनकेे दाम भी तर्कसंगत रखें।

उपायुक्त ने कहा कि उत्सव के दौरान आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचल के लोक कलाकारों को पर्याप्त समय दिया जाएगा। इनके अलावा दिन के समय जिला हमीरपुर के पारंपरिक वाद्ययंत्रों की प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी। इसी दौरान महिलाओं और बच्चों की प्रतियोगिताएं भी होंगी। उन्हांेने बताया कि मेले में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं भी होंगी, जिसके लिए एसपी की अध्यक्षता में खेल उपसमिति का गठन किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि मेले में भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत मतदाता जागरुकता संदेश भी दिए जाएंगे। उन्होंने सभी उपसमितियों के नोडल अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने स्तर पर विचार-विमर्श करके सभी तैयारियों को अंतिम रूप दें और विभिन्न प्रबंधों से संबंधित निविदा प्रक्रियाओं को भी तेजी से पूरा करें। बैठक में उत्सव से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा की गई।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed