अंतरराष्ट्रीय मण्डी शिवरात्रि महोत्सव देवी-देवताओं के ठहरने के स्थान पर बेहतर सफाई व्यवस्था करने के निर्देश

मण्डी: शिवरात्रि महोत्सव में स्थापित देव परंपराओं का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जायेगा तथा देवी-देवताओं की सुविधा में कोई कमी नहीं रखी जायेगी। एडीएम डॉ. मदन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके साथ आने वाले देवलुओं के रहने व खानपान की व्यवस्था की जाएगी तथा सभी के सहयोग से शिवरात्रि महोत्सव धूमधाम से आयोजित किया जायेगा। डॉ. मदन कुमार शुक्रवार को देवता उप-समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने बताया कि देव सदन में आवश्यकतानुसार अस्थाई शेड बनाए जा रहे हैं, मोबाइल टायलेट भी स्थापित किए जा रहे हैं तथा उन्हें सीवरेज लाईन से जोड़ा जा रहा है। वहां पर पानी की व्यवस्था भी की जा रही है उन्होंने महोत्सव के आयोजन में लगे लाइन डिपार्टमेंट को निर्देश दिए कि वह 2 मार्च तक देवी देवताओं के ठहरने के स्थान का संयुक्त निरीक्षण करें तथा वहां पर बिजली, पानी तथा देवलुओं के ठहरने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि भूतनाथ सराय को सीवरेज लाइन से जोड़ दिया गया तथा वहां पर रंग-रोगन इत्यादि का कार्य भी कर दिया गया है। देवी देवताओं के ठहरने के स्थान पर सफाई व्यवस्था बेहतर की जायेगी तथा आवश्यकतानुसार अतिरिक्त सफाई कर्मचारी भी तैनात किये जायेंगे। देवलुओं के लिए राशन तथा सब्जी इत्यादि की कारदारों से चर्चा करके समुचित व्यवस्था की जायेगी। पुलिस विभाग को देवी देवताओं की सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। शहर के पूजा वाले सभी मंदिरों में सजावट इत्यादि करने की भी निर्देश दिए गए है।

एडीएम ने सर्व देवता कमेटी के सदस्यों से कहा कि मेले के दौरान अगर किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो इसे अधिकारियों के ध्यान में लाएं। उसका समय पर समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि मेले के दौरान जहां पर भी देवता और देवलू ठहरते हैं वहां पर पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारी तैनात करें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed