हिमाचल: प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की बैठक; CM बोले- कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय होंगे 143.16 करोड़

आगामी वित्त वर्ष में बोर्ड को 191 करोड़ रुपये की आय का अनुमान

बोर्ड के समस्त डाटा का डिजिटाईजेशन करने के दिए निर्देश

हिमाचल:  प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की 44वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बोर्ड को 191 करोड़ रुपये की आय का अनुमान है। इसमें से 143.16 करोड़ रुपये बोर्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विधवा/एकल/निराश्रित/दिव्यांग आवास योजना पर 30 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। योजना के अन्तर्गत 2.50 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वालों को राज्य सरकार द्वारा मकान निर्माण के लिए 3 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है ताकि वे भी सम्मानजनक जीवन-यापन कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक लाख रुपये की अतिरिक्त सहायता शौचालय एवं रसोई घर निर्माण पर भी दी जाएगी।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार जरूरतमंदों, गरीबों एवं वंचित वर्गों को उनके अधिकार प्रदान कर रही है। हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत डेढ़ लाख श्रमिकों, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने बोर्ड के समस्त डाटा का डिजिटाईजेशन करने के निर्देश दिए ताकि लोग प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें तथा बोर्ड की कार्यप्रणाली में और सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि कामगार लोकमित्र केन्द्रों के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed