केंद्रीय विद्यालय नादौन में समझाया मिट्टी का परीक्षण

मिट्टी के सैंपल लेने के लिए वेब पोर्टल पर किया विद्यालय का पंजीकरण

हमीरपुर: कृषि विभाग ने सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित पायलट प्रोजेक्ट स्कूल केंद्रीय विद्यालय नादौन में एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया।

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों और अध्यापकों को मृदा स्वास्थ्य के बारे में जागरुक करना था। शिविर के दौरान केंद्रीय विद्यालय नादौन के 174 विद्यार्थियों और 7 अध्यापकों को मिट्टी के स्वास्थ्य की जांच के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों ने मिट्टी के परीक्षण के महत्व से अवगत करवाने के साथ-साथ मिट्टी के सैंपल लेने की विधि समझाई और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर मृदा वेब पोर्टल पर केंद्रीय विद्यालय नादौन का पंजीकरण भी किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र बड़ा के डॉ. नवनीत जरयाल, आतमा परियोजना के उप परियोजना निदेशक डा. राजेश शर्मा और मृदा संरक्षण विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ ने विद्यार्थियों को मृदा में पोषक तत्वों और मृदा के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी साझा कीं। कृषि विकास अधिकारी डॉ. सुमन चंदेल और कृषि प्रसार अधिकारी डॉ. अंशिता शर्मा ने भी मिट्टी के नमूने लेने हेतु मृदा स्वास्थ्य वेब पोर्टल पर केंद्रीय विद्यालय नादौन का पंजीकरण किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed