शिमला: कुलदीप सिंह पठानिया ने 11वें विंटर एक्सपीडिशन को झंडी दिखाकर किया रवाना

शिमला:  हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज यहां हॉरिजोन, एमसी पार्किंग टूटीकंडी से माउंटेन गोट के 11वें विंटर एक्सपीडिशन-2024 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

इस दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और माउंटेन गोट द्वारा आयोजित की जा रही यह मोटर रैली हिमाचल को एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बनाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल के विभिन्न जिलों में बेहतर मोटर ट्रैक हैं जिन्हे विकसित किया जाये तो हिमाचल प्रदेश दुनिया में सर्वोत्तम पर्यटन स्थल बनकर उभरेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है और इस रैली में इलैक्ट्रिकल वाहनों की भागीदारी एक खुशी का विषय है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा मौजूदा फ्लीट को इलेक्ट्रिक व्हीकल से बदला जा रहा है। इसके अतिरिक्त, इ-टैक्सी के लिए युवाओं को 50 प्रतिशत अनुदान राशि भी दी जा रही है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि पहले भी इस प्रकार की मोटर रैली का आयोजन किया जाता रहा है, जिनमें रोमांच के साथ-साथ खतरा भी रहता है, जिसके लिए सभी प्रतिभागियों को बेहतर तैयारी सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ऐसी रैली मई-जून के महीने में आयोजित की जाती है परन्तु इस रैली का आयोजन फरवरी माह में किया जा रहा है जोकि शिमला से लेकर लाहौल स्पीति तक जाएगी, इसलिए प्रतिभागियों को सुरक्षा का अधिक ध्यान रखना होगा और साथ ही अच्छी किट, पर्याप्त मात्रा में खाने का सामान साथ रखना होगा। उन्होंने ईश्वर से सभी प्रतिभागियों के कुशल मंगल की कामना की और उन्हें रैली के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अगली रैली के लिए चम्बा आने का न्योता भी दिया।
उन्होंने बताया कि वह स्वयं भी रोमांच पसन्द करते हैं और उन्होंने अपने वाहनों से लगभग 4 लाख किलोमीटर का सफर तय किया है।

इस अवसर पर विधायक लाहौल-स्पीति रवि ठाकुर ने कहा कि माउंटेन गोट द्वारा अपनी रैली में इलैक्ट्रिक वाहनों का उपयोग प्रदेश सरकार की हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने की सोच को बल दे रहा है। उन्होंने बताया कि यह आठ दिवसीय रैली कल शिमला से रवाना होगी, जिसके माध्यम से प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को इस दौरान कई ग्लेशियर और हिमखंड के रास्तों से गुजरना होगा जोकि रोमांचक होने के साथ-साथ खतरों से भी भरा होगा। उन्होंने माउंटेन गोट को 10 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर पेशेवर मोटरसाइकिल सवारों द्वारा करतब दिखाए गए और सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा नाती की प्रस्तुति दी गई।

इसके पश्चात मुख्यातिथि ने विभिन्न स्टॉल का अवलोकन किया और कार रेसिंग गेम का आनंद भी लिया। 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि ने रैली के प्रायोजकों और अन्य समर्थकों को सम्मानित भी किया। 

उल्लेखनीय है कि इस मोटर कार रैली में 80 से अधिक लोग शामिल हैं जिसका 24 फरवरी 2024 को लाहौल में समापन होगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed