डेमोक्रेसी क्विज प्रतियोगिता के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी

  • प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी आयोजित 

  • कनिष्ठ वर्ग में नवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी और वरिष्ठ वर्ग में कॉलेज और विवि के विद्यार्थी  लेंगे भाग

  • विधानसभा क्षेत्र सदर मण्डी के सभी स्कूलों और कॉलेजों में 23 जनवरी को आयोजित होगी क्विज प्रतियोगिता

  • स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचन विभाग आयोजित करने जा रहा है प्रतियोगिता

 मण्डी: मण्डी सदर विधानसभा क्षेत्र के सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में 23 जनवरी को डेमोक्रेसी क्विज (प्रश्नोत्तरी¬) के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह जानकारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर ने क्विज प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बुलाई गई स्वीप के नोडल अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन 25 जनवरी राष्ट्रीय वोटर दिवस के अवसर पर सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित होगी। प्रारंभिक स्तर की प्रतियोगिता सभी शिक्षण संस्थानों में 23 जनवरी को आयोजित होगी। प्रत्येक शिक्षण संस्थान से इस प्रतियोगिता के शीर्ष विजेता रहे तीन प्रतिभागियों का चयन सेमीफाइनल प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा। फाइनल प्रतियोगिता मार्च या अप्रैल माह में आयोजित होगी। जिसमें विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित होगी। कनिष्ठ वर्ग में नवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी और वरिष्ठ वर्ग में कॉलेज और विवि के विद्यार्थी भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का मकसद देश की नई पीढ़ी को अपने देश, लोकतंत्र, चुनाव, निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवारों के बारे में जानने के लिए जागरूक करना है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सूची सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुख 16 जनवरी तक उपमण्डल कार्यालय मंडी को भेज सकते हैं।

उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के सभी नोडल अधिकारियों और सदस्यों से अनुरोध किया कि वह इस आयोजन की सफलता के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। उन्होंने इसे एक गेम चेंजर के रूप में लेने का भी आह्वान किया ताकि युवा पीढ़ी को प्रजातंत्र की जड़ों के साथ जोड़ा जा सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed