सोलन: पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा बाड़ीधार क्षेत्र – संजय अवस्थी

सोलन: मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना उनकी प्राथमिकता है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरा में जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने कहा कि क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाड़ीधार में अधोसरंचना विकास पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सवावा गांव से बाड़ीधार को जोड़ने के लिए रज्जो मार्ग बनाने के कार्य को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है। रज्जो मार्ग के निर्माण के लिए लगभग 150 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। इससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय निवासियों को रोज़गार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार ने 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट अप योजना आरम्भ की है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने युवाओं से इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह भी किया।

मुख्य संसदीय सचिव ने ग्राम पचंायत देवरा में 7.31 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले ग्राम पंचायत देवरा की मंज्याट, पाटी, देवरा, पपलोटा संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला देवरा में 3.50 लाख रुपए की राशि से निर्मित अतिरिक्त कमरे का लोकार्पण भी किया।

मुख्य संसदीय सचिव ने ग्राम पंचायत देवरा में कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम पंचायत देवरा के गांव पाटी में सामुदायिक भवन के लिए एक लाख रुपए अतिरिक्त राशि व जंज घर से प्राथमिक पाठशाला पाटी के लिए संपर्क सड़क को पक्का करने के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की।

संजय अवस्थी ने महिला मंडल भवन देवरा की मुरम्मत के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले के राजकीय प्राथमिक पाठशाला देवरा के छात्रों को 1100 रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने महिला मण्डल जखोली, कोकड़ी, खालसा पाट्टी, देवरा को 11 हजार रुपए प्रति महिला मण्डल देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर प्राथमिक पाठशाला के बच्चों ने तथा महिला मंडल देवरा की महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निपटारे के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed