शिमला: 103 लोगों ने किया रक्तदान, सैलानी भी आये आगे

 रक्तदान करने वालों में पद्मश्री डॉ ओमेश भारती एवं दृष्टिबाधित युवा लाभ सिंह भी  हुए शामिल

शिमला: नए साल के जश्न में डूबे शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आज एक अलग तरह का जश्न भी चलता रहा। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में रक्त की भारी कमी को दूर करने के लिए उमंग फाउंडेशन के रक्तदान शिविर में 103 लोगों ने रक्तदान किया। शिविर का उद्घाटन पद्मश्री डॉक्टर ओमेश भारती ने स्वयं रक्तदान करके किया। रक्तदान करने वालों में दृष्टिबाधित युवा लाभ सिंह भी शामिल थे।

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कड़ाके की ठंड के बावजूद रिज मैदान पर रक्तदाताओं की कतारें लगी रहीं। पद्मश्री डाक्टर उमेश भारती ने कहा कि उमंग फाउंडेशन की यह पहल समाज को नई दिशा दिखाने वाली है। 

शिविर में कुछ दिलचस्प रक्तदाता समूह भी दिखाई दिए। एक ही परिवार के चार सदस्यों अनीता शर्मा और उनके दो पुत्रों- कार्तिकेय एवं सिद्धार्थ लखनपाल तथा पुत्रवधू गौतमी ने एक साथ रक्तदान किया। क्यार कोटी गांव के प्रेम लाल और उनकी धर्मपत्नी चंपा देवी ने भी  रक्तदान किया। उधर एक अन्य युवा पवन ने रक्तदान करके अपना जन्मदिन मनाया।

आईजीएमसी ब्लड बैंक के डॉक्टर साहिल शर्मा ने कहा कि इस रक्तदान शिविर से अस्पताल के मरीजों को काफी राहत मिलेगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों रितु वर्मा, अभिषेक भागड़ा, मुकेश कुमार, अमित कुमार, सुखबीर सिंह, रोहित दुगलेट और सतीश तोमर ने भी रक्तदान किया। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत शिवराम भी रक्तदान करने वालों में शामिल थे। 

रक्तदान करने वालों में शिमला और हिमाचल के लोगों के अलावा नागालैंड, लद्दाख, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और चंडीगढ़ आदि के पर्यटक भी शामिल रहे।

शिविर के संचालन में उमंग फाउण्डेशन के महासचिव यशवंत राय एवं ट्रस्टी विनोद योगाचार्य के अलावा उदय वर्मा, तेजू नेगी, सवीना जहां, रितु वर्मा,  दीक्षा वशिष्ठ, रोहित दुगलेट, अखिल चौधरी, अंजना ठाकुर, प्रतिभा ठाकुर, कृतिका, स्वाति एवं ओशीन वर्मा, इतिका चौहान, ललित शर्मा, ईश्वर दास, सायशा तथा कई अन्य युवाओं ने योगदान किया। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed