जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 5 जनवरी तक

जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के सभी पंजीकृत अथवा अपंजीकृत सांस्कृतिक दलों एवं संस्थाओं के अलावा विद्यालय और महाविद्यालय भी ले सकते हैं भाग 

हमीरपुर:  भाषा एवं संस्कृति विभाग हमीरपुर जिला की संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु जनवरी मास के दूसरे सप्ताह में जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है।

जिला भाषा अधिकारी निकू राम ने बताया कि इस जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के सभी पंजीकृत अथवा अपंजीकृत सांस्कृतिक दलों एवं संस्थाओं के अलावा विद्यालय और महाविद्यालय भी भाग ले सकते हैं। इसके लिए 5 जनवरी 2024 तक किसी भी कार्य दिवस पर सलासी स्थित जिला भाषा अधिकारी कार्यालय में पंजीकरण करवाया जा सकता है।

पंजीकरण के बाद प्रतियोगिता के समय एवं आयोजन स्थल की अग्रिम सूचना पत्र के माध्यम से विभाग द्वारा दी जाएगी। जिला भाषा अधिकारी ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को अपने क्षेत्र की संस्कृति का प्रदर्शन पारंपरिक वेशभूषा एवं वाद्य यंत्रों के साथ करना होगा। सभी प्रतिभागी जिला हमीरपुर के पारंपरिक वेशभूषा एवं वाद्ययंत्रों के साथ जिला हमीरपुर के क्षेत्रीय लोकनृत्य को प्रस्तुत करेंगे। प्रत्येक दल में सदस्यों की न्यूनतम संख्या 15 और अधिकतम 20 हो सकती है, जिसमें नर्तकों की न्यूनतम संख्या 8 अपेक्षित है। प्रतियोगिता में एक दल के लिए लोकनृत्य प्रदर्शन अवधि 10-12 मिनट निर्धारित है। जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दल को राज्य स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा तथा प्रथम तीन दलों को सम्म्मानित भी किया जाएगा।

जिला भाषा अधिकारी ने इच्छुक सांस्कृतिक दलों, संस्थाओं और शिक्षण संस्थानों से 5 जनवरी तक पंजीकरण करवाने की अपील की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed