पालमपुर अस्पताल प्रदेश के बेहतर संस्थानों में; सिविल अस्पताल में शीघ्र तैनात होगा बाल रोग विशेषज्ञ : आशीष बुटेल

कांगड़ा :  पालमपुर सिविल अस्पताल प्रदेश के बेहतर स्वास्थ्य संस्थानों में शुमार है। मुख्य संसदीय सचिव, शहरी विकास एवं शिक्षा आशीष बुटेल ने कहा कि जहाँ पालमपुर, सुलाह, जयसिंहपुर, बैजनाथ, जोगिंदरनगर, धर्मपुर और साथ लगते विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

सीपीएस ने कहा कि अस्पताल में चिकित्सकों, पैरामेडिकल और अन्य स्टाफ के लगभग सभी पद भरे गए हैं। अस्पताल में आंख, कान, नाक, गला, महिला रोग, हड्डी, रेडियोलॉजिस्ट, मेडिसिन, त्वचा, शल्य चिकित्सा इत्यादि विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बाल रोग विशेषज्ञ के स्थानांतरण के कारण रिक्त पद पर भी शीघ्र ही बाल रोग विशेषज्ञ तैनात कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में पालमपुर सिविल अस्पताल को केवल रेफ़रल अस्पताल बना कर रखा गया था। उन्होंने कहा कि लगभग 6 विधान सभा क्षेत्रों के लोग उच्च स्वस्थ्य जांच एवम परामर्श के लिए पालमपुर अस्पताल पहुंचते थे, जिन्हें टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया जाता था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार बनने के उपरांत अस्पताल की सुध ली गयी और पालमपुर सिविल अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात कर उच्च स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श सुविधा आरम्भ की गई हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में केवल बहुत गंभीर मरीज को ही रेफर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में अब आंखों के आपरेशन, दूरबीन से विभिन्न बीमारियों के आपरेशन के साथ अन्य आपरेशन हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा की संस्थान में एक माह में लगभग 160 प्रसव और सिजेरियन प्रसव हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में चिकित्सक एवं अन्य सुविधाएं होने के चलते एक दिन में लगभग 800 मरीज उपचार तथा विशेषज्ञ परामर्श के लिये यहाँ पहुंच रहे हैं।

सीपीएस ने कहा कि अस्पताल में अल्ट्रा साउंड सुविधा को सुचारू रखने के लिये रेडियोलॉजिस्ट नियुक्त किया गया है। खून जांच के लिये आधुनिक ब्लड एनालाइजर और सेल काउंट मशीने लगाई गई हैं। अस्पताल में आपरेशन होते रहे, इसके लिये 2 एनेस्थीसिया डॉक्टर और 3 सर्जन डॉक्टर नियुक्त किये गए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में शीघ्र ही एक्सरे तथा डेंटल एक्सरे की आधुनिक मशीनें भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल ने नए ओपीडी ब्लॉक में प्राइवेट वार्ड, महिला रोग वार्ड की सुविधा आरम्भ कर दी गई है और इस भवन के लिये जनरेटर लगाने के साथ लिफ्ट और लेबर रूम का कार्य जारी है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed