अब 31 तक ई-केवाईसी करवा सकेंगे राशन कार्ड धारक

ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड हो सकते हैं ब्लॉक

हमीरपुर:  राशनकार्ड धारकों की ई-केवाईसी के लिए निर्धारित अंतिम तिथि को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार विभाग ने प्रदेश भर में राशनकार्ड धारकों की ई-केवाईसी करने का अभियान चलाया है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रत्येक राशन कार्ड सदस्य द्वारा अपनी ई-केवाईसी उस उचित मूल्य की दुकान में करवानी है, जहां से वे राशन लेते हैं। ई-केवाईसी प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक राशन कार्ड सदस्य को अपना नाम, जन्म तिथि आदि का मिलान अपने आधार डाटा के साथ करना है।

अरविंद शर्मा ने बताया कि जिला हमीरपुर में अब तक केवल 78 प्रतिशत राशन कार्ड धारकों द्वारा ही अपनी ई-केवाईसी करवाई गई है। इसके लिए अंतिम तिथि को बार-बार आगे बढ़ाने के बावजूद कई उपभोक्ता अपना ई-केवाईसी प्रमाणीकरण नहीं करवा रहे हैं। अब यदि कोई उपभोक्ता 31 दिसंबर तक भी अपना ई-केवाईसी प्रमाणीकरण नहीं करवाता है तो उसका राशन कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है।

जिला नियंत्रक ने कहा कि जिन राशन कार्ड उपभोक्ताओं ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे शीघ्र अपनी निकटतम उचित मूल्य की दुकान पर इसे करवा लें। शिक्षा, रोजगार या अन्य कारणों से प्रदेश के अन्य जिलों मे रह रहे लोग नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विभाग के निरीक्षकों के मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क किया जा सकता है। विकास खंड भोरंज के निरीक्षक प्रकाश चंद 7018719725, बड़सर के गौरव शर्मा 8219576366, बमसन-टौणीदेवी के अनीष कुमार 7018028626, हमीरपुर रणजीत सिंह 7018930968, सुजानपुर संदीप सकलानी 7018909619 और विकास खंड नादौन की निरीक्षक नीना कुमारी के मोबाइल नंबर 8894761768 पर संपर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed