जिला कल्याण समिति बैठक: वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1 अरब, 1 करोड़ 74 लाख रुपये बजट अनुमोदित

विधायक नंदलाल की अध्यक्षता में जिला कल्याण समिति की बैठक आयोजित

शिमला: रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक और जिला कल्याण समिति शिमला के अध्यक्ष नंदलाल ने आज यहां बचत भवन में जिला कल्याण समिति की बैठक ली।
  इस बैठक में समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण तथा उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई और जिला कल्याण समिति द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1 अरब, 1 करोड़ 74 लाख रुपये के बजट का अनुमोदन किया गया।  
  नंदलाल ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार वंचित वर्गों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है और प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू सर्वस्पर्शी नीतियों एवं योजनाओं से धरातल पर उपेक्षित वर्गों के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं और इन योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों को भी मिल रहा है।
  जिला कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बताया कि जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाया जा रहा है और इस वित्तीय वर्ष में 81 हजार 272 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी और स्वर्ण जयंती आश्रय योजना से वंचित वर्गों को मकान बनाने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।
  जिला कल्याण समिति ने उपस्थित अधिकारियों को मानवीय दृष्टिकोण के तहत विभाग में लंबित पड़े मामलों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए ताकि वर्तमान राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ निर्धन एवं शोषित वर्गों को मिल सके और वे विकास की मुख्य धारा में शामिल हो सके।
  विधायक नंदलाल ने दिव्यांग छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, अंतर्जातीय विवाह, दिव्यांग विवाह, अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत राहत राशि, वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन के लिए आबंटित बजट पर विस्तृत चर्चा की और उपस्थित अधिकारियों से परस्पर संवाद के माध्यम से जन कल्याण को प्राथमिकता देने का अनुरोध किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
  उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उन्हें जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे जागरूकता शिविरों की जानकारी दी, जिससे पंचायत व खण्ड स्तर पर वर्तमान राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार संभव हो रहा है।
  जिला कल्याण अधिकारी केवल राम चैहान ने बैठक का संचालन किया और मुख्यातिथि के समक्ष विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed