रोजगार मेला: पीएम मोदी ने 51 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के नेतृत्व में करीब100 युवाओं को बाँटे गए नियुक्ति पत्र 

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार सृजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज रोज़गार मेले में सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए नवनियुक्त भर्तियों को 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए। वितरण  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम के माध्यम से हुआजहां प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त सदस्यों को संबोधित भी किया और राष्ट्रीय विकास में उनकी भूमिका के महत्व पर जोर दिया और नवनियुक्त युवाओं को सरकारी योजनाओं के लाभ को अंतिम नागरिक तक पहुंचाने में उनके सहयोग के लिए आग्रह किया

 हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में मुख्य आयकर आयुक्तशिमला कार्यालय ने रोज़गार मेला का आयोजन किया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि कौशल किशोरकेंद्रीय राज्यमंत्रीआवासन व शहरी कार्य मंत्रालय थे। आयोजन में शामिल 25 नवनियुक्त व्यक्तियों को मुख्य अतिथि द्वारा नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इस रोज़गार मेले में  लगभग 100 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपें गये।

 नवनियुक्त युवाओं को संबोधित करते हुए  कौशल किशोर ने देश के नवनियुक्त युवाओं को उनका सपना पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने चयनित युवक व युवतियों को नौकरी मिलने पर कहा कि उनकी जिम्मेदारी समाप्त नहींशुरू होती है। नौकरी ही सब कुछ नहींअपने दायित्व को समझना और उसे वहन करना भी उनका कर्तव्य होना चाहिए एवं याद रखना होगा कि उनकी कलम गरीबों के उत्थान के लिये चले।  

 उन्होंने बताया कि युवाओं के सपने को पूरा करने के लिए मोदी सरकार देश के हर क्षेत्र में और हर वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार मेले का आयोजन कर रही है। रोजगार का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जो मोदी सरकार के रोजगार मेले से अछूता रह गया हो। उन्होंने सरकार के कार्य की व्याख्या करते हुए कहा कि 10 लाख लोगों को रोजगार का जो वादा मोदी सरकार ने किया थावह पूरा किया जा रहा है |

 केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि ये मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री मोदी  की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा तथा युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

 रोज़गार मेला देश भर में 37 स्थानों पर आयोजित किया गया। इस पहल के अंतर्गत केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों/केंद्र-शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं। देश भर से चुने गए नए कर्मचारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयसंचार मंत्रालयगृह मंत्रालय,पर्यावरणवन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय,शिक्षा मंत्रालय सहित सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किए गए। आशा है कि रोज़गार मेला भविष्य में रोज़गार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।नवनियुक्त व्यक्तियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा हैजहां 800 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम एनीव्हेयर एनी डिवाइस’ शिक्षण प्रारूप के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed