सोलन: शूलिनी विवि में संसद की विधायी प्रक्रियाओं पर व्याख्यान

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय के कानूनी विज्ञान संकाय ने ‘संसद की विधायी प्रक्रियाओं’ पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। व्याख्यान के वक्ता भारत सरकार के संयुक्त सचिव राज्यसभा एवं शिक्षा मंत्रालय के सलाहकार डॉ. राघव दाश थे।

इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों, शिक्षकों और उपस्थित लोगों को संसदीय प्रणालियों की जटिल कार्यप्रणाली की गहरी समझ प्रदान करना था।

अपने व्याख्यान के दौरान, डॉ. डैश ने विधायी प्रक्रियाओं का व्यापक अवलोकन किया और लोकतांत्रिक शासन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उन मूलभूत अवधारणाओं, संरचनाओं या कार्यों को स्पष्ट किया जो सरकार की विधायी शाखा का गठन करते हैं।

डॉ. डैश ने संसदीय प्रणाली के भीतर विभिन्न संरचनाओं पर चर्चा की, जैसे द्विसदनीय बनाम एकसदनीय मॉडल, ऊपरी और निचले सदनों की भूमिकाएं, और कानून की जांच में संसदीय समितियों का महत्व।

डॉ. डैश ने छात्रों के साथ किसी विधेयक के कानून बनने से पहले की जाने वाली प्रक्रिया पर भी चर्चा की । उन्होंने परिचय, समिति की जांच, बहस, मतदान और अंतिम अधिनियमन की प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने संसदीय प्रणालियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर भी चर्चा की, जिनमें पारदर्शिता, जवाबदेही और विधायी गतिरोध की संभावना के मुद्दे शामिल हैं।

विधि विज्ञान संकाय के एसोसिएट डीन डॉ. नंदन शर्मा ने कहा कि यह ज्ञान साझा करने की श्रृंखला का हिस्सा है। उन्होंने संवैधानिक कानून के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को छूने के लिए अतिथि वक्ता की सराहना 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed