ई-केवाईसी न करने वाले डिपो होल्डरों पर होगी कड़ी कार्रवाई

जिले से बाहर कार्यरत और दीवाली पर घर आने वाले लोगों से भी की ई-केवाईसी की अपील

हमीरपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन कार्डधारकों की ई-केवाईसी न करने वाले उचित मूूूल्य की दुकानों के विक्रेताओं के खिलाफ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा।

विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि जिला हमीरपुर में अभी तक 76 प्रतिशत राशन कार्डधारकों का प्रमाणीकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान यह पाया गया है कि कई उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेता ई-केवाईसी नहीं कर रहे हैं। अरविंद शर्मा ने बताया कि विभाग ने इसका कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने ऐसे विक्रेताओं को आगाह करते हुए कहा कि वे 30 नवंबर तक सभी उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी पूरी करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इस प्रक्रिया के पूर्ण करवाने में स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों, महिला मंडलों, युवक मंडलों और अन्य संगठनों का सहयोग भी लिया जा सकता है।

जिला नियंत्रक ने सभी अभिभावकों से भी अपील की है कि वे पांच साल से अधिक आयु वाले बच्चों का नजदीकी आधार सेंटर में जाकर आधार अपडेशन करवाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला से बाहर कार्यरत उपभोक्ता अगर दीवाली पर घर आते हैं तो वे भी अपनी ई-केवाईसी करवाना न भूलें।

जिला नियंत्रक ने विभाग के सभी निरीक्षकों को भी ई-केवाईसी की लगातार समीक्षा करने तथा प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed