शूलिनी विवि और यूवीकैन फाउंडेशन द्वारा स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर स्क्रीनिंग कार्यक्रम

सोलन: एक अद्वितीय सहयोगात्मक प्रयास में, शूलिनी विश्वविद्यालय ने एक  स्तन कैंसर जागरूकता और स्क्रीनिंग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए क्रिकेटर युवराज सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध YouWeCan फाउंडेशन के साथ साझेदारी की।

अक्टूबर में दुनिया भर में स्तन कैंसर जागरूकता माह मनाया जाता है, इसलिए विश्वविद्यालय परिसर में कर्मचारियों को शिक्षित करने और महत्वपूर्ण जांच प्रदान करने के लिए यह पहल की गई थी।

महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ, इस अनूठे प्रयास का उद्देश्य महिलाओं को स्तन कैंसर के खतरों के बारे में जानकारी देकर सशक्त बनाना है और उनसे नियमित जांच कराने का आग्रह किया गया, ताकि इस बीमारी का शुरुआती चरण में ही पता लगाया जा सके, अगर यह खतरा पैदा करती है। .

इस कार्यक्रम में शिक्षण स्टाफ, गैर-शिक्षण स्टाफ और हाउसकीपिंग कर्मियों सहित लगभग 85 महिलाओं ने भाग लिया।

YouWeCan फाउंडेशन की समर्पित मेडिकल टीम ने प्रतिभागियों के बीच किसी भी चिंता और परेशानी को कम करने के लिए व्यापक परामर्श  करते हुए  काम किया। उनका समर्थन यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण था कि स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान हर महिला सहज महसूस करे।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर श्रीमती पूनम नंदा, जो की खुद एक एक कैंसर सर्वाइवर है और उन्होंने दो बार इस बीमारी से लड़ाई लड़ी, ने अपने  अनुभव के बारे में बोलते हुए कहा, की  बीमारी का शीघ्र पता लगाना  और जागरूकता  होना बहुत जरूरी है । “मैं समझती हूं कि एकमात्र चीज जिसने मेरी जान बचाई, वह जागरूकता और बीमारी की  शीघ्र पहचान थी। यही वह संदेश है जो मैं हर महिला तक पहुंचाना चाहती हूं – किसी भी अन्य बीमारी की तरह, कैंसर का इलाज संभव है, लेकिन आपको समय रहते इसका पता लगाना होगा।”

सम्बंधित समाचार

Comments are closed