शिमला में इंटर स्कूल शूटिंग प्रतियोगिता से बढ़ेगी पर्यटकों की आवाजाही, स्थानीय कारोबारियों की आर्थिकी बढ़ने के साथ सरकार के राजस्व में भी होगा इजाफा – अनिरुद्ध सिंह  

अनिरुद्ध सिंह ने कुफरी में आयोजित 25वीं अखिल भारतीय कुमार सुरेन्द्र सिंह इंटर स्कूल शूटिंग प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

शिमला : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज एडवेंचर रिसॉर्ट्स न्यू कुफरी शिमला में भारतीय राष्ट्रीय राईफल संघ एवं हिमाचल राज्य राईफल संघ के संयुक्त तत्वाधान में 14 अक्तुबर तक आयोजित होने वाली 25वीं अखिल भारतीय कुमार सुरेन्द्र सिंह इंटर स्कूल शूटिंग प्रतियोगिता में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

 इस अवसर पर उन्होंने इंटर स्कूल शूटिंग प्रतियोगिता जिला शिमला में आयोजित करवाने के लिए दोनों संघों के प्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि शिमला में इतनी बड़ी शूटिंग प्रतियोगिता करवाना दोनों संघों का सराहनीय प्रयास है जो प्रदेश के लिए भी गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि भारी बरसात से आई आपदा के बाद पर्यटकों की आवाजाही रूक गई थी लेकिन इस 10 दिवसीय इंटर स्कूल शूटिंग प्रतियोगिता में प्रतियोगियों के साथ 08 से 10 हजार लोग व पर्यटक आने की संभावना है। यहां शूटिंग प्रतियोगिता करवाने से स्थानीय कारोबारियों की आर्थिकी में बढ़ौतरी होगी और साथ ही सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल के बहुत से शूटरों जिनमें सूर्य प्रताप सिंह बाष्टू, रणजीत सिंह, हरितविक जिष्टू, सोमिल नेगी तथा जीना खेटा शामिल हैं, ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्षन कर हिमाचल का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए कुटासनी में शूटिंग रेंज स्थापित करने जा रही है जिसका शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि राज्य राइफल संघ को भी शूटिंग साइट तलाशने के लिए कहा गया है। इसके अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भी शूटिंग रेंज तथा अन्य खेल आयोजित करवाने के लिए युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के अधिकारियों को भी शिमला के आसपास व अन्य जिलों में भी जमीन तलाशने के लिए निर्देश दिए गए हैं, जहां संभव होगा आऊटडोर व इंडोर स्टेडियमों का निर्माण किया जाएगा। 

इस अवसर पर हिमाचल राज्य राइफल संघ प्रधान महासचिव ईश्वर रोहाल ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि इस 10 मीटर शूटिंग एवं पिस्टल प्रतियोगिता में पूरे देशभर से 2,588 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि शूटिंग प्रतियोगिता को तीन चरणों में बांटा गया है जिसमें अंडर 19, अंडर 18 तथा अंडर 15 प्रतियोगी शामिल है। उन्होंने कहा कि 09 अक्टूबर तक राइफल प्रतियोगिता करवाई जाएगी और 09 से 14 अक्टूबर तक पिस्टल प्रतियोगिता होगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed