प्रदेश के हर जिला में आयोजित होंगे टूरिज्म फेस्टिवल – आर एस बाली

प्रदेश में पर्यटन की 99 प्रतिशत गतिविधियां हो चुकी है शुरू 

शिमला: हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आर एस बाली ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़वा देने के उदेश्य से हर जिला में पर्यटन उत्सव आयोजित किए जायेंगे | उन्होंने कहा की जिला पर्यटन विकास अधिकारी द्वारा अपने जिला से सम्बंधित थीम को तैयार किया जाएगा जिसपर आधारित उस जिला के पर्यटन उत्सव को मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टूरिज्म फेस्टिवल में स्कूल, कॉलेज के छात्र एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। हर जिला के फेस्टिवल में विभिन्न प्रकार की गतिविधिया एवं प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएँगी जिसके माध्यम से प्रदेश में पर्यटन को बढ़वा दिया जायेंगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़वा देने के उदेश्य से हर प्रकार से गंभीर एवं सजग है। पिछले दिनों प्रदेश में भारी बारिश एवं आपदा ने पर्यटन को सब से अधिक प्रभावित किया है। पर्यटन से जुड़े हुए हर व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार से क्षति हुई है। प्रदेश सरकार ने सक्रिय भूमिका निभाते हुए 60 घंटे के भीतर लगभग सभी फसे हुए सैलानियों को सुरक्षित निकाला। इसके पश्चात सरकार ने सभी अवरुद्ध मार्गों को खोलने का कार्य किया। आज हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की 99 प्रतिशत गतिविधियां पूरी तरह से सुचारु है।

उन्होंने कहा कि पर्यटान का हमारी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसी दृष्टि से निगम ने प्रदेश के हर जिला में पर्यटन उत्सव आयोजित करवाने का फैसला लिया है ताकि प्रदेश में पर्यटन को बढ़वा मिलने से जहाँ हमारी अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होंगी, वहीँ इस कारोबार से जुड़े लोगों की आर्थिकी में भी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि आपदा के उपरांत प्रदेश के 99 प्रतिशत जगहों पर पर्यटन को सुचारू किया जा चुका है।

जुन्गा में 12 से 15 अक्टूबर तक आयोजित होगा शिमला फ्लाइंग फेस्ट

उन्होंने कहा कि पर्यटन उत्सव की इस प्रथम कड़ी में 12 से 15 अक्टूबर, 2023 तक जुन्गा में शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल के आयोजन के लिए पर्यटन निगम ने 10 लाख रुपए की राशि जारी की है। शिमला फ्लाइंग फेस्ट में दुनियाभर के प्रतिभागी अपने प्रतिभा का लोहा मनवाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता एक्यूरेसी पर आधारित रहेगी, जो जुन्गा में पहली दफा आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल में पैराग्लाइडिंग की सोलो एवं टेंडम फ्लाइट चलेंगी जिसमें सोलो में एक प्रतिभागी तथा टेंडम में दो प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए अब तक 35 प्रतिभागियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है आने वाले समय में यह लगभग 100 प्रतिभागियों के पंजीकरण अपेक्षित है।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक वेबसाइट theglideinn.com या मोबाइल नंबर 7428097435 या मेल अड्रेस info@theglideinn.com के माध्यम से प्रतिभागी अपना पंजीकरण करवा सकता है। पंजीकरण के लिए 5500 रूपये की राशि निर्धारित की गयी है। 

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त फ्लाइंग फेस्टिवल शिमला के दौरान छात्रों की बैंड प्रतियोगिता, भाषा एवं संस्कृति विभाग के सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियां, स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनिया एवं फ़ूड स्टाल का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए हिमाचली धाम की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल के दौरान एक सामरिक का विमोचन भी किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल के आयोजन के यहाँ पर आने वाले पर्यटकों एवं प्रतिभागियों को हेरिटेज, ट्रेल एडवेंचर, स्पिरिचुअल सर्किट, फॉरेस्ट आदि की अनुभूति प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के फेस्टिवल एवं आयोजन से पर्यटन को अवश्य रूप से लाभ प्राप्त होगा | 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed